Anand Pandit कहते हैं महिला लेखकों पर निवेश करने का समय आ गया है

जब साधारण नीली साड़ी पहने भानु अथैया ने 1983 में 'गांधी' के लिए 55वें वार्षिक अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन का पुरस्कार जीता, तो वह ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं।

New Update
Anand Pandit says time has come to invest in women writers
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जब साधारण नीली साड़ी पहने भानु अथैया ने 1983 में 'गांधी' के लिए 55वें वार्षिक अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन का पुरस्कार जीता, तो वह ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं।

जाने-माने निर्माता आनंद पंडित कहते हैं,

"आज जब हम अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपने सिनेमा की कई जीतों का जश्न मनाते हैं, तो हमें उनके जैसे अग्रणी लोगों को स्वीकार करना कभी नहीं भूलना चाहिए। या फिर यह भूल जाएं कि भारतीय सिनेमा को वर्तमान प्रमुख स्थान पर पहुंचाने में महिलाओं ने अमूल्य भूमिका निभाई है।" वह भारतीय सिनेमा की प्रथम महिला देविका रानी का उदाहरण भी देते हैं, जो दादा साहब फाल्के पुरस्कार की पहली प्राप्तकर्ता थीं और अपने पति हिमांशु के निधन के बाद बॉम्बे टॉकीज़ का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया था। और न केवल 'बसंत' और 'किस्मत' जैसी सुपरहिट फिल्में दीं बल्कि दिलीप कुमार जैसी अभूतपूर्व प्रतिभा की खोज भी की।

Anand Pandit

आनंद पंडित कहते हैं,

"कैमरे के पीछे महिलाओं की उपलब्धियों को नजरअंदाज करना भी काफी मानक है लेकिन चीजें बदल रही हैं। अब हम बहुत सी महिलाओं को सिनेमैटोग्राफी का संचालन करते हुए, मेगाफोन चलाते हुए, उत्पादन, संपादन, निरंतरता और बहुत कुछ संभालते हुए देखते हैं। आज हमारे पास बहुत सारी असाधारण महिला लेखिकाएं हैं और हमें उन पर और अधिक निवेश करना चाहिए और ऐसे सिनेमा में भी निवेश करना चाहिए जो पुरुष-केंद्रित फिल्म निर्माण को चुनौती देता है। महिलाएं एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य लाती हैं और मैं अपने सिनेमा में अधिक विविधता और समावेशिता लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं क्योंकि जब रचनात्मक प्रक्रिया में महिलाओं की आवाज़ सुनी जाती है और उनका प्रतिनिधित्व किया जाता है, तो यह समृद्ध और अधिक प्रभावशाली कहानी कहने की ओर ले जाती है।"

hji

Read More:

जब राजेश खन्ना और दिलीप कुमार के टेलर पर आया था Dina Pathak का दिल

Maidaan Trailer: इस दिन रिलीज होगा अजय देवगन की मैदान का ट्रेलर

अनंत और राधिका की प्री वेडिंग के बाद बिग बी ने लिखा सीक्रेट पोस्ट

Shah Rukh-Gauri Khan ने वीर जारा के सॉन्ग 'मैं यहां हूं' पर किया डांस

Latest Stories