आयुष्मान खुराना ने चंडीगढ़ में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए किया यह काम

बॉलीवुड स्टार, युवा आइकन और भारत में यूनिसेफ के राष्ट्रीय राजदूत, आयुष्मान खुराना फिल्मों, सोशल मीडिया और प्रमुख राष्ट्रीय और वैश्विक मंचों पर अपने काम के माध्यम से मानवाधिकारों के मुखर समर्थक रहे हैं.

New Update
Ayushmann Khurrana hands over keys to food trucks to empower transgender community in Chandigarh
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रतिभाशाली अभिनेता-कलाकार अब चंडीगढ़ में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को कौशल बढ़ाने और आत्मनिर्भर बनने में मदद कर रहे हैं. आयुष्मान ने समुदाय के लिए फ़ूड ट्रक बनाने में निवेश किया है ताकि उन्हें अपना खुद का व्यवसाय चलाने के लिए सशक्त बनाया जा सके. इस फ़ूड ट्रक को 'स्वीकार' कहा जा रहा है, जो आज के समाज में समुदाय के लिए स्वीकृति के महत्व पर एक प्रासंगिक विचार है. आयुष्मान ने आज चंडीगढ़ के जीरकपुर में ट्रांसजेंडर समुदाय को स्वीकार फूड ट्रक की चाबियां सौंपी.

Ayushmann Khurrana hands over keys to food trucks to empower transgender community in Chandigarh

इस बारे में बात करते हुए, आयुष्मान कहते हैं,

“मेरे लिए, आत्मनिर्भरता मानव अधिकारों की रक्षा की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. राष्ट्र निर्माण के लिए समावेशिता की आवश्यकता है, इसके लिए इस देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अधिकारों की रक्षा करना आवश्यक है. हम सभी इसमें योगदान दे सकते हैं. मैंने हमेशा महसूस किया है कि व्यक्तियों को समुदायों को सशक्त बनाने में सक्रिय रूप से भाग लेने की आवश्यकता है ताकि अधिक से अधिक लोग आत्मनिर्भर बन सकें. यह मेरे देश के लिए, मेरे साथी नागरिकों के लिए अपना योगदान देने का मेरा तरीका है.”

tyht

पंजाब विश्वविद्यालय के पहले ट्रांसजेंडर छात्र और राज्य में समुदाय के लिए सक्रिय आवाज धनंजय चौहान को फ़ूड ट्रक की चाबियां सौंपी गईं. वह कहती हैं, “किसी देश की प्रगति की परिभाषा इस बात से मापी जा सकती है कि हर समुदाय कितना सशक्त, कितना आत्मनिर्भर और कितना सुरक्षित महसूस करता है. आयुष्मान हमेशा से भारत के LGBTQIA+ समुदाय के सच्चे समर्थक रहे हैं. उन्होंने ऐसा अपने सिनेमा के ब्रांड के साथ-साथ अपने जीवन जीने के तरीके या सोशल मीडिया पर खुद को संचालित करने के तरीके के माध्यम से किया है. चंडीगढ़ उनका घर है. इसलिए, यह वास्तव में विशेष है कि वह यहां ट्रांसजेंडर समुदाय की सहायता के लिए आगे आए हैं.''

yt

धनंजय आगे कहते हैं, "मुझे दृढ़ता से लगता है कि हमें समाज से किसी विशेष चीज़ की ज़रूरत नहीं है. हमें केवल उन्हें देखने, हमें सुनने और हमें स्वीकार करने की ज़रूरत है. हम में से बहुत से लोग शिक्षित, मेहनती हैं, और हमें खुद को साबित करने के लिए बस काम के अवसरों की आवश्यकता है. आयुष्मान ने हमारी आकांक्षाओं को पंख दिए हैं और हर कदम पर हमें प्रोत्साहित किया है. हम इसे पूरा करने जा रहे हैं."

yt

Tags : Ayushmann Khurrana

Read More:

Suriya निर्देशक Karthik के साथ Love Laughter War में करेंगे काम

Patna Shuklla : Shehnaaz Gill ने प्लेबैक सिंगर के रूप में किया डेब्यू

वरुण धवन ने शेयर की सनी संस्कारी की तुलसी कुमारी की नई स्क्रिप्ट

Game Changer: राम चरण, कियारा आडवाणी की फिल्म सितंबर में होगी रिलीज? 

Latest Stories