Gioconda Vessichelli सूफी संगीत कव्वाली और ओपेरा के साथ दिखाएगी जादू

पिछले दिनों, बॉलीवूपेरा जियोकोंडा  वेसिचेल्ली की टीम ने मुझे बताया कि ऑपेरा क्वीन जियोकोंडा अभी लाहौर में है, और वहां बहुत अधिक रचनात्मकता और इनोवेशन्‍स पर एक साथ काम चल रहा है,

New Update
Gioconda Vessichelli will show magic with Sufi music Qawwali and opera
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पिछले दिनों, बॉलीवूपेरा जियोकोंडा  वेसिचेल्ली की टीम ने मुझे बताया कि ऑपेरा क्वीन जियोकोंडा अभी लाहौर में है, और वहां बहुत अधिक रचनात्मकता और इनोवेशन्‍स पर एक साथ काम चल रहा है, बहुत सारी परियोजनाएं चल रही हैं और रचा जा रहा है एक जादू जिसके बारे में वो मुझे जल्द ही जानकारी देगी. इस वजह से शायद उन्हें पाकिस्तान में अपना प्रवास कुछ और समय के लिए बढ़ाना होगा क्योंकि शो के संदर्भ में कई अन्य चीजें भी हो रही हैं. टीम ने मुझे कहा, "आप कुछ समय इंतज़ार करें, नई खबरों के लिए . "

और सचमुच यह इंतज़ार काफी जबर्दस्त रहा.

uy

कव्वालियों और ऑपेरा के बीच पहली बार फ्यूजन की घोषणा की गई है. जब दो सुपर रचनात्मक दिमाग और संगीत विशेषज्ञ, प्रसिद्ध पाकिस्तानी उस्ताद राहत फतेह अली खान,  और इटली की, 7 अंतर्राष्ट्रीय ओपेरा अवॉर्ड्स जीतने वाली , ग्लोबल ऑपेरा क्वीन जियोकोंडा वेसिचेल्ली  एक साथ मिलते हैं ..तो पैदा होता है एक नए प्रकार का फ्यूज़न जो कव्वाली और ओपेरा शैली में "मोहब्बत क्या है" का नया संस्करण है. विश्व संलयन का एक अद्भुत संयोग है.

केवल दो महान गायक ही ऐसा फ़्यूज़न कर सकते थे क्योंकि दो शैलियों को, जटिलता के बावजूद, एक स्मूद तरीके से मिश्रित करने में सक्षम होना एक ऐसी चीज़ है जिसे केवल वे ही कर सकते हैं जिन्हें संगीत और विभिन्न शैलियों का गहरा ज्ञान है.

हमने सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होते देखा है.

राहत फ़तेह अली खान और जियोकोंडा वेसिचेल्ली के बीच जो अतुलनीय, अद्भुत मुलाकात हुई , वो वास्तव में गीत और संपूर्ण अवधारणा की उत्पत्ति और निर्माण प्रक्रिया को दर्शाती है. यह दोनों गायक अपने अपने हुनर में आसमान छू रही है लेकिन फिर भी एक बच्चे की तरह शुद्ध दिल रखते हैं और संगीत के प्रति उनका दृष्टिकोण मासूम, सहज और स्वतंत्र है, इसलिए उनके बीच जिस तरह से एक नएफ़्यूज़न का जन्म हुआ उसका वीडियो वायरल हो गया. उस वीडियो से हम देख सकते हैं कि सब कुछ एक मजाक के रूप में शुरू हुआ था और फिर, कव्वाली गीत पर धाराप्रवाह कुछ गायन धुनों को डिजाइन किया गया. जी हां, डिज़ाइन सही शब्द है, यह केवल ऐसा ही किया जा सकता है, उन गायकों द्वारा अर्थात दिग्गज उस्ताद राहत फ़तेह अली खान, जो सूफी संगीत की महत्वपूर्ण विरासत से संबंधित हैं, और जिओकोंडा वेसिचेल्ली, जिन्हें आवाज तकनीक और रचना का गहरा ज्ञान है. केवल दो महान गायक ही ऐसा फ़्यूज़न कर सकते थे क्योंकि दो शैलियों को बहुत ही बुद्धिमानी से मिश्रित करने में सक्षम होना एक ऐसी चीज़ है जिसे केवल वे ही कर सकते हैं जिन्हें संगीत और विभिन्न शैलियों का गहरा ज्ञान है.

gyjh

जिओकोंडा वेसीचेली ने रोम, इटली के संगीत विश्वविद्यालय "सांता सेसिलिया" से अधिकतम अंकों के साथ 2 डिग्री प्राप्त की है. प्रसिद्ध इतालवी ओपेरा गायक जियोकोंडा वेस्सिचेली 7 अंतर्राष्ट्रीय ओपेरा पुरस्कारों के विजेता और ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार एन्नियो मोरिकोन इटली राज्य टेलीविजन पर राय2 फ़्यूज़न करने में विशेषज्ञ हैं, और यही कारण है कि हम वास्तव में सोचते हैं कि यह अद्भुत, आश्चर्यजनक गीत शैली, ग्रैमी  पुरस्कार के लिए उम्मीदवार बन सकता है. इसका अभिनव अवधारणा और हमारे अद्भुत कलाकार तथा स्वर के उस्ताद राहत फतेह अली खान के साथ कितनी बारीक बुद्धिमानी के साथ, पूरी तरह से एक नए तरीके का फ्यूजन बनाया गया है. यह गाना निश्चित रूप से ओपेरा संगीत के साथ मिलकर, पहली बार फ्यूजन के रूप में, पाकिस्तानी संगीत को दुनिया भर में वायरल करने के इतिहास में हमेशा के लिए बना रहेगा.

yu

जिओकोंडा ने बताया कि पाकिस्तान के राजनेताओं ने इस परियोजना को मान्यता दी है और इससे दुनिया भर में भरपूर उत्साह साफ नजर आ रहा है क्योंकि इसमें न केवल संगीत का महत्व है, बल्कि पाकिस्तान और पश्चिमी शास्त्रीय संगीत के बीच एकता और प्रेम का संदेश भी है, और यही पाकिस्तान जैसी भूमि को धन्य करता है.

बॉलीवूपेरा जियोकोंडा वेसिचेली ने बताया कि इन दिनों वो उस्ताद राहत फतेह अली खान के साथ बहुत सारे गाने कर रही है. जो कव्वालियों और ओपेरा के बीच पहली बार एक अद्भुत संयोजन है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि कि जब अपने अपने फील्ड के दो दिग्गजों का संगीत की दुनिया में मेल हुआ तो जिस नए धरन के संगीत फ्यूज़न का जन्म हुआ, तो उस जन्म का जन्म दिन भी धूमधाम से मनाया गया और इस अवसर पर बर्थडे केक भी काटा गया. और के बीच पहली बार फ्यूज़न के जन्म के लिए #ओपेरा #जिओकोंडावेस्सिचेली #राहतफतेहलीखान

भारत में बॉलीवोपेरा को जन्म देने वाली जियोकोंडा वेसिचेली ने अब पाकिस्तान में जन्म लेने वाले इस नए ढंग के फ्यूज़न, कव्वाली प्लस ऑपेरा संगीत के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "यह गीत अनायास और शुद्ध मज़ेदार दिल से पैदा हुआ था.." दुनिया की सभी प्रतिभाओं की तरह, जीनियस उस्ताद, राहत फ़तेह अली खान और जियोकोंडा वेस्सिचेली, जब वे मिले उनके अंदर एक बच्चे के दिल की पवित्रता साफ नजर आई.

जब हमने दिल छूने वाले इस गाने की मेकिंग का यह वायरल वीडियो देखा, तो हमने राहत फतेह अली खान और जियोकोंडा वेसिचेल्ली के प्रतिभाशाली दिमागों से पूछा कि इसका रहस्य क्या है? .. इस प्रश्न पर दोनों उस्ताद गायकों ने उत्साहपूर्वक उत्तर दिया: "जब भी आप किसी कला पर कोई रचनात्मक काम कर रहे हों तो अपने दिल को एक बच्चे के दिल की तरह खुला और शुद्ध रखें, इससे आपको नवीन और अद्भुत चीजें उत्पन्न करने में मदद मिलेगी"

कव्वाली और ओपेरा के बीच पहली बार फ्यूजन, प्रसिद्ध गायक राहत फतेह अली खान और इटली के अंतर्राष्ट्रीय ओपेरा सिंगर जियोकोंडा वेसिचेली द्वारा रचा गया एक चमत्कार के रूप में इन दिनों वर्णित हो रहा है. यह विश्व प्रसिद्ध इतालवी गायिका जियोकोंडा द्वारा पाकिस्तानी संस्कृति को एक भावभीनी श्रद्धांजलि है. इस अवसर पर राहत फ़तेह अली खान की पत्नी निदा द्वारा दी गई उचित पाकिस्तानी पोशाक पहन कर जिओकोंडा किसी शहजादी की तरह लग रही थी.

जियोकोंडा वेस्सिचेली का कहना है कि राहत फ़तेह अली खान की पत्नी निदा ने उन्हें बहन के प्यार के साथ, उचित मेकअप और पहनने के लिए उचित साज ओ सामान का सुझाव देकर, पाकिस्तानी संस्कृति में पूरी तरह से डूबने के लिए मार्गदर्शन दिया. जिओकोंडा ने निदा को बहुत प्यारी और सौम्य लेडी बताया.

fd

इस सनसनीखेज वीडियो शूटिंग के दौरान, अभिनव गीत "मोहब्बत क्या हैं" में पहली बार कव्वाली और ओपेरा का मिश्रण हुआ है, हालांकि जिओकोंडा को प्रोडक्शन हाउस द्वारा एक सुंदर पश्चिमी शैली की काली पोशाक प्रदान की गई थी, लेकिन उन्होंने पाकिस्तानी शैली की पोशाक और एक्सरीज़ धारण करके  पाकिस्तानी शैली को श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है, लेकिन  दरअसल सबसे बड़ी बात तो यह है कि जिओकोंडा, इस वीडियो के दौरान, मंच पर निदा की एक ड्रेस पहनकर उनकी सकारात्मक और खूबसूरत ऊर्जा को महसूस करना चाहती थीं. तो बस देखते रहिए और वीडियो के रिलीज होने तक इंतजार कीजिए. यह देखने के लिए कि जियोकोंडा ने कौन सी ड्रेस चुनी है. इसी बीच एक वीडियो का मजा लीजिए, जिसमें जियोकोंडा निदा फतेह अली खान की अलग-अलग ड्रेस में से एक ड्रेस चुनती नजर आ रही हैं, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

Read More:

Mirzapur 3: मुन्ना त्रिपाठी आगामी सीजन में करेंगे वापसी?

अक्षय कुमार-तापसी ने कॉमेडी फिल्म 'खेल खेल में' की शूटिंग पूरी की

वरुण धवन ने शेयर की सनी संस्कारी की तुलसी कुमारी की नई स्क्रिप्ट

Game Changer: राम चरण, कियारा आडवाणी की फिल्म सितंबर में होगी रिलीज? 

Latest Stories