अनेक पुरस्कारों से सम्मानित हुई नन्हीं निर्देशिका श्रीलक्ष्मी

कन्नड़ सिनेमा की लाड़ली, नन्हीं परी के रूप में माशहूर श्रीलक्ष्मी भट विलक्षण प्रतिभा की धनी है। महज 14 की उम्र में ही उसे थोक में पुरस्कार / सम्मान प्राप्त हो चुके हैं। अभी हाल ही में मुंबई में उसे भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

New Update
Kannada cinema's darling little director Srilakshmi has been honored with many awards.

कन्नड़ सिनेमा की लाड़ली, नन्हीं परी के रूप में माशहूर श्रीलक्ष्मी भट विलक्षण प्रतिभा की धनी है। महज 14 की उम्र में ही उसे थोक में पुरस्कार / सम्मान प्राप्त हो चुके हैं। अभी हाल ही में मुंबई में उसे भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया है। लेकिन यह तो बस एक झलक भर है। श्रीलक्ष्मी को प्राप्त हुए पुरस्कारों की लम्बी सूची है। कन्नड़ फिल्म उद्योग की इस वंडर गर्ल ने कई कीर्तिमान स्थापित कर दिये हैं। अभी वह चौदह वर्ष पूरे कर चौथे महीने में है। और इस बचपना वय में ही उसने तीन फीचर फिल्में निर्देशित कर डाली हैं। इस प्रकार श्रीलक्ष्मी भट आज की तिथि में सबसे कम उम्र की फीमेल फिल्म डायरेक्टर बन गई है। 

Kannada cinema

श्रीलक्ष्मी भट सिर्फ फिल्म जगत में अभिनय और निर्देशन तक ही सीमित है, ऐसा भी नहीं है। वह भरतनाट्यम की एक कुशल नृत्यांगना भी है। वह चार वाद्य यंत्रों पर भी अपनी अंगुलियां बड़ी तन्मयता से घुमाती है। वीणा, तबला, वायलिन और बांसुरी बजा कर भी आपको मंत्रमुग्ध कर देती है यह किशोरी कलानेत्री श्रीलक्ष्मी। और हां, वह एक शूटर भी है। वह एथलीट रही है, शतरंज की खिलाड़ी है। वह ओलंपियाड परीक्षा में भी स्वर्ण पदक विजेता रही है।    

Kannada cinema   

लगभग डेढ़ दर्जन फिल्में कर चुकी श्रीलक्ष्मी को इन  उपलब्धियों के लिए दो दर्जन से अधिक पुरस्कार/ सम्मान प्राप्त हो चुके हैं। कुछ प्रमुख फिल्मों के नाम हैं – 
अप्पा, चार्वी, स्वेच्छा, केलावु दिनगाला नान्तारा, असद्या मक्कलु, प्रचंड मक्कलु, मक्कला सैन्या, अवार्ता, जीवनवे नाटक स्वामी, समिधलु और बेशक सेल्फी मम्मी गूगल डैडी आदि।

Kannada cinema

रजतपट ही नहीं, टेलीविजन स्क्रीन पर भी नन्हीं श्रीलक्ष्मी छायी रही है। उसने करीब पौने चार सौ एपिसोड्स वाले मेगा टीवी शो 'कनमनी' में स्वरा की भूमिका निभाई थी। वह मेगा शो 'काव्या' का भी  चर्चित चेहरा थी। चार सौ से अधिक एपिसोड्स वाले 'हूमले'  में भी श्री ने अभिनय किया था। 'अग्निसाक्षी' और 'मुद्दुलक्ष्मी' बेबी श्रीलक्ष्मी के अन्य लोकप्रिय शो थे। उसने टीवी विज्ञापनों के लिए भी काम किया।

Kannada cinema

श्रीलक्ष्मी भट को मिले पुरस्कारों की संक्षिप्त सूची में कुछ नाम हैं –

बंगलोर, केरल और ओडिशा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट अवार्ड, इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट अवार्ड, मैसूरु इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल इंस्पीरेशनल यंग अचीवर्स अवॉर्ड, चतुर्भाषा बलंती पुरस्कार, एम एल पी ए गोल्डन पीकॉक अवार्ड। इसके अलावा कर्नाटक प्रतिभा रत्न अवार्ड, ग्रीन पेटल और जयपुर इंटरनेशनल बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट अवार्ड। निर्देशन के लिए कोचीन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बेस्ट यंग डायरेक्टर अवार्ड, आई आई एफ एफ अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह सर्वश्रेष्ठ युवा निर्देशक पुरस्कार। चित्रा भारती, गगन गौरव, कर्नाटक व इडोग्मा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बेस्ट यंग डायरेक्टर अवार्ड आदि। श्रीलक्ष्मी भट को गरीब बच्चों को शिक्षित करने की चिन्ता सताती है और वह एक अनाथालय भी खोलना चाहती है। फिलहाल  श्रीलक्ष्मी को इन उपलब्धियों हेतु बधाई।

Kannada cinema

Kannada cinema

Tags : Srilakshmi

Read More:

सारा अली खान, अनन्या पांडे, दीपिका स्टारर कॉकटेल 2 में  नजर आएंगी?

अक्षय-टाइगर श्रॉफ ने जॉर्डन मे बड़े मियां छोटे मियां की शूटिंग पूरी की

बॉडी डबल के इस्तेमाल से कल्कि 2898 AD के मेकर्स प्रभास से है नाराज

विक्की जैन ने अपनी मां को ठहराया गलत, कहा- 'ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि...'

Latest Stories