धीरुभाई अंबानी घर में फिल्म 'मनडा नो मोर' की शूटिंग

हर फिल्मकार अपनी फिल्म की विषयवस्तु के अनुरूप लोकेशन का चयन कर उस लोकेशन पर अपनी फिल्म की शूटिंग कर फिल्म को विश्वस्निये बनाने का प्रयास करता है.  इस तरह के काम को करने में मेहुल कुमार ने कभी समझौते नही किए,

New Update
Shooting of the film Manada No More in Dhirubhai Ambani house

हर फिल्मकार अपनी फिल्म की विषयवस्तु के अनुरूप लोकेशन का चयन कर उस लोकेशन पर अपनी फिल्म की शूटिंग कर फिल्म को विश्वस्निये बनाने का प्रयास करता है.  इस तरह के काम को करने में मेहुल कुमार ने कभी समझौते नही किए, तभी तो 'एबीसीएल' निर्मित अमिताभ बच्चन की फिल्म "मृत्यूदाता" के फिल्मांकन के लिए उन्होने स्विटजरलैंड की पार्लियामेंट को चुना था.  इससे पहले मेहुल कुमार ने 1991 में प्रदर्शित अपनी टीनएज प्रेम कहानी वाली गुजराती फिल्म "मनडा नो मोर" को फिल्माने के लिए वर्तमान समय के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के पिता धीरुभाई अंबानी के पुश्तेनी गांव व गांव के उनके पुश्तेनी मकान को चुना था.  धीरुभाई अंबानी का घर ही फिल्म में फिल्म के हीरो हितु कनोडिया का घर दिखाया गया है. 

gjkh

हितु कनोडिया ने अपने कैरियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में ही की थी. मेहुल कुमार निर्देशित 'ढोली', 'सायबा मोरा', ढोला मारू' सहित कई गुजराती फिल्मों में हितु कनोडिया ने बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया था. लगभग 18 सफल फिल्में निर्देशित करने के बाद  मेहुल कुमार ने हितु कनोडिया को लेकर एक टीनएज प्रेम कहानी वाली फिल्म "मनडा नो मोर" बनाने का फैसला किया और हीरोईन के तौर पर उन्होने आयशा जुल्का को चुना. वह इस फिल्म को गुजरात के गांव में ही फिल्माना चाहते थे. खूबसूरत लोकेशन की तलाश करते हुए मेहुल कुमार, मशहूर उद्योगपति के गांव पहुंच गए. उन्हे वह गांव अपनी फिल्म की कहानी के अनुरूप नजर आया. अब सवाल था कि फिल्म के हीरो यानी कि हितु कनोडिया का घर कहां दिखाया जाए. मेहुल कुमार चाहते थे कि उसी गांव में उन्हे एक खाली मकान मिल जाए,तो अच्छा हो जाए. उनकी तलाश जारी थी कि दो दिन बाद किसी ने उन्हे धीरूभाई अंबानी के घर के बारे में बताया. मेहुल कुमार जब उस घर को देखने गए, तो उन्हे लगा कि उनकी मन मांगी मुराद पूरी हो रही है. उन्होने उस वक्त वहां के केअर टेकर से पूछा कि क्या वह अपनी फिल्म की शूटिंग उस मकान में कर सकते हैं,तो उसने उन्हें इजाजत दे दी. फिल्म की पूरी शूटिंग धीरूभाई अंबानी के गांव व उनके घर में करके मेहुल कुमार ने फिल्म पूरी की. फिर जब फिल्म प्रदर्शित हुई, तो धीरूभाई अंबानी बहुत खुश हुए थे. उन दिनों वह मुंबई में रह रहे थे. धीरूभाई अंबानी का देहांत 6 जुलाई 2002 को ब्रीच कैंडी अस्पताल, मुबई में हुआ था. 

ग्फ्फह्य्त्र

इस प्रकरण पर जब हमारी चर्चा लेखक,निर्माता व निर्देशक मेहुल कुमार से हुई, तो उन्होंने बताया-

"मेरी गुजराती फिल्में सुपर डुपर हिट हो रही थीं. मैने दो फिल्में 'मेरू मालन' और 'सायबा मोरा' का निर्माण ,लेखन व निर्देशन किया. यह दोनों फिल्में सुपर डुपर हिट रहीं. तब मैने सोचा कि अब गुजराती में कुछ नया किया जाना चाहिए. उन दिनों अभिनेता नरेश कनोडिया का लड़का हितु कनोडिया बाल कलाकार के तौर पर काम कर रहा था. वह मेरे निर्देशन में भी कुछ फिल्में कर चुका था. मुझे उसके अंदर जबरदस्त एक्टिंग टैलेंट नजर आया. वह डांसर भी बहुत अच्छा था. तो मैने सोचा कि अब में एक टीन एज प्रेम कहानी वाली फिल्म 'मनडा नो मोर' बनाता हॅूं और मैने हितु कनोडिया को ही हीरो लेने का निर्णय लिया. नरेश कनोडिया को जब मैने बताया,तो उन्होने कहा कि अभी तो वह बाल कलाकार के तौर पर ही काम कर रहा है. पर मैने उनसे कहा कि अब मैं इसे लेकर टीनएज प्रेम कहानी प्रधान फिल्म बनाउंगा. वह तैयार हो गए. हीरोईन के लिए मैने आयशा जुल्का को लिया. इस तरह हितु कनोडिया की बतौर हीरो हमारी फिल्म "मनडा नो मोर" पहली फिल्म थी. यहीं से हितु कनोडिया स्टार बन गया. 

DHEERUBHAI AMBANI GHAR ME FILM MANDA NO MOR KI SHOOTING

फिल्म की शूटिंग की चर्चा करते हुए मेहुल कुमार ने बताया -

"हमने इसकी कुछ शूटिंग जुनागढ़ में की थी. इसके अलावा धीरूभाई अंबानी का जो पुश्तेनी गांव का मकान 'नेषनल फ्लावर' है,वहां पर भी शूटिंग की. हमने फिल्म के हीरो हितु कनेाडिया का घर ,धीरूभाई अंबानी के घर को ही बताया था.  हमने धीरूभाई अंबानी के पुराने गांव में भी शूटिंग की,गाने भी फिल्माए थे. वास्तव में हम तो लोकेशन की तलाश कर रहे थे. उससे पहले हमने तो धीरूभाई अंबानी का घर भी नही देखा था. जब गांव के लोगो ने हमें इस घर के बारे में बताया,तब हमने उसे जाकर देखा और उस वक्त उस घर की देखभाल कर रहे शख्स से हमने पूछा कि क्या हम इस घर में शूटिंग कर सकते हैं,तो उसने कहा कि कर सकते हैं. तो फिर हमारी लोकेशन की तलाश पूरी हो गयी. हमने वहां पर आराम से शूटिंग की. हमारे लिए तो यह यादगार घटना रही."

DHEERUBHAI AMBANI GHAR ME FILM MANDA NO MOR KI SHOOTING

DHEERUBHAI AMBANI GHAR ME FILM MANDA NO MOR KI SHOOTING

इस पर धीरूभाई अंबानी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया मिली थी? इस सवाल पर मेहुल कुमार ने कहा- 

"उनकी तरफ से कभी कुछ नही कहा गया. धीरूभाई अंबानी को पता चल गया था कि हमने उनके घर में शूटिंग की है,तो वह खुश होकर कहा था- चलो अच्छा है गुजराती फिल्म की शूटिंग हमारे घर पर की गयी."

DHEERUBHAI AMBANI GHAR ME FILM MANDA NO MOR KI SHOOTING

DHEERUBHAI AMBANI GHAR ME FILM MANDA NO MOR KI SHOOTING

Tags : dhirubhai-ambani

Read More:

सारा अली खान, अनन्या पांडे, दीपिका स्टारर कॉकटेल 2 में  नजर आएंगी?

अक्षय-टाइगर श्रॉफ ने जॉर्डन मे बड़े मियां छोटे मियां की शूटिंग पूरी की

बॉडी डबल के इस्तेमाल से कल्कि 2898 AD के मेकर्स प्रभास से है नाराज

विक्की जैन ने अपनी मां को ठहराया गलत, कहा- 'ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि...'

Latest Stories