मर्दों का मर्दानी लुक अब उनके मूछों और दाढ़ी में?

एक समय बॉलीवुड में हीरो का क्लीन शेव्‍ड होना अनिवार्य था. पुराने जमाने के सारे हीरो, जैसे चंद्रमोहन, पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, अशोक कुमार, देवानंद, दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, राज कुमार, सुनील दत्त

New Update
The manly look of men now in their mustaches and beards
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एक समय बॉलीवुड में हीरो का क्लीन शेव्‍ड होना अनिवार्य था. पुराने जमाने के सारे हीरो, जैसे चंद्रमोहन, पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, अशोक कुमार, देवानंद, दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, राज कुमार, सुनील दत्त,, शम्मी कपूर, शशि कपूर भारत भूषण, महिपाल सभी के सभी बिना दाढ़ी मूछों के पर्दे पर नजर आते थे. इसके विपरीत फ़िल्म के खलनायकों को अक्सर, दाढ़ी में ना सही लेकिन मूँछों में दिखाया जाता था. प्राण साहब के कटारी दार मूछ से लेकर प्रेम चोपड़ा की पतली मूँछें, इनके अलावा प्रेमनाथ, रजा मुराद, अमरीश पुरी, रूपेश कुमार, मनमोहन, डैनी, रंजीत, जीवन, हीरालाल, महावीर सिंह, अमजद खान. गुलशन ग्रोवर, इफ्तिखार यह सभी विलेन, अक्सर मोटी या पतली मूछे रखते थे. लेकिन फिर धीरे धीरे पिछले कुछ एक दशकों से बॉलीवुड में मर्द कलाकारों के दाढ़ी का बढ़ना सिनेमा जगत की मर्दानगी के प्रति धारणा में बदलाव का प्रतीक होने लगा.

Amitabh Bachchan Health Update: अमिताभ बच्चन की सेहत में हो रहा सुधार, कहा-

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अ मिताभ बच्चन हमेशा से एक ट्रेंडसेटर रहे हैं. फ़िल्म 'शमिताभ' से उन्होने शानदार दाढ़ी रखना शुरू किया जो अब अमिताभ कट स्टाइल के नाम से मशहूर है. . हैंडलबार मूंछों और पूरी दाढ़ी का कॉम्बिनेशन उनके चरित्र में   सुंदरता और परिपक्वता का स्पर्श जोड़ता है, जिससे वह स्क्रीन पर और भी अधिक आकर्षक बन जाते हैं.

ranbir

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर अपने युवा आकर्षण के लिए मशहूर हैं. पहले उन्होने बहुत सारी फिल्में क्लीन शेव वाले बॉयइश लुक के साथ किया और  लड़कियों को दीवाने बनाते रहे लेकिन हाल ही में उन्होने अपने चेहरे पर मैच्योर लुक देते हुए, अपनी बेहतरीन तरह से रखी हुई दाढ़ी से सभी का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं. इससे उन्हें और अधिक कठोर लुक मिलता है, जो उनकी कई अभिनय प्रतिभाओं से अच्छी तरह मेल खाता है.

बचपन में शारीरिक शोषण से गुजर चुके हैं Shahid Kapoor

शाहिद कपूर

शाहिद कपूर की क्लीन-कट चॉकलेट बॉय वाली छवि याद है? लेकिन उन्होंने फ़िल्म हैदर में एक शक्तिशाली परफॉर्मेंस के लिए इसे छोड़ दिया. हैदर नाम के एक कवि की भूमिका निभाते हुए, दाढ़ी उनके चरित्र में एक नई गहराई और तीव्रता जोड़ती है. एक क्लीन-कट चॉकलेट बॉय से एक चिंतनशील कवि में परिवर्तन, दाढ़ी की ताकत का प्रमाण है.

Ranveer Singh: Indian Sign Language (ISL) को भारत की 23वीं आधिकारिक भाषा बनाने के लिए अपनी ओर से कुछ करने की कोशिश की!

रणवीर सिंह

अपने शानदार व्यक्तित्व के लिए जाने जाने वाले रणवीर सिंह गोलियों की रासलीला राम-लीला फ़िल्म से, दाढ़ी के चलन को उत्साह के साथ अपनाते हैं. उनकी घनी और बोल्ड दाढ़ी उनके चरित्र के उग्र तेवर और अंदर से भावुक स्वभाव से पूरी तरह मेल खाती है. यह उनकी स्क्रीन प्रेसेंस में तेजी और रॉ स्वभाव का तत्व जोड़ता है, जिससे वह स्क्रीन पर और भी अधिक आकर्षक और करिश्माई बन जाते हैं.

Randeep Hooda

रणदीप हुडा

यदि आप सख्त दिखना चाहते हैं, तो दाढ़ी बढ़ा लें - हाईवे में अपनी भूमिका के लिए रंदीप हुडा ने ठीक यही किया. उबड़-खाबड़ दाढ़ी और बेतरतीब बालों ने उन्हें "हर चीज से गुज़र जाने वाला" रूप दिया जो फिल्म के लिए बिल्कुल उपयुक्त था. हाइवे में अपनी भूमिका के लिए दाढ़ी बढ़ाने का रणदीप हुडा का निर्णय उनकी कला के प्रति समर्पण को दर्शाता है. घनी दाढ़ी और बिखरे बाल उन्हें एक अनुभवी और रफ लुक देते हैं, जो उनके द्वारा निभाए गए किरदार के लिए बिल्कुल उपयुक्त है.

Babil Khan

बाबिल खान

अपने पापा स्व. इरफ़ान खान की तरफ ही बाबिल खान भी सबसे हटकर और अन्य सभी अभिनेताओं से बहुत ज्यादा टैलेंटेड है. बाबिल खान का कपड़े पहनने का एक अनोखा भी तरीका है जो दूसरों से अलग है. इंडस्ट्री में लोग उन्हें खूब नोटिस कर रहे हैं. उनकी दाढ़ी अच्छी तरह से रखी हुई है और उनके रफ लेकिन क्लासी लुक पर सूट करती है. यह उसे बाकी सभी से अलग बनाता है.

uuty

आदित्य रॉय कपूर

अदिति रॉय कपूर को उनके युवा चार्म और सुदर्शन लुक्स के लिए पसंद की जाती है. वह अपने एटीटिउड से हर किसी को प्रभावित कर रहे है. उनकी दाढ़ी कभी लंबी या कभी छोटी हो सकती है. यह उन्हें एक अद्वितीय स्वभाव प्रदान करता है और उनके युवा व्यक्तित्व से पूरी तरह मेल खाता है.

vicky

विक्की कौशल

विक्की कौशल की दाढ़ी हमेशा शानदार दिखती है. चाहे वह लंबी और भरी हुई हो या छोटी और साफ-सुथरी हो, यह उसे अधिक परिपक्व और आकर्षक  बनाती है, जिसे प्रशंसक वास्तव में पसंद करते हैं.

yt

दुलकर सलमान

दुलकर सलमान दक्षिण भारत के एक लोकप्रिय अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी सहज और स्टाइलिश उपस्थिति से प्रशंसकों का दिल जीता है. उनकी करीने से  रखी गई दाढ़ी उनके उत्तम दर्जे के लुक को बढ़ाती है, जिससे वह कई लोगों द्वारा प्रशंसित एक ट्रेंडसेटर बन जाते हैं.

ये तो बस कुछ उदाहरण हैं, लेकिन कई और बॉलीवुड कलाकार हैं जो दाढ़ी का चलन अपना रहे हैं. यह एक ताज़ा बदलाव है जो दिखाता है कि मर्दानगी का एक-आयामी होना ज़रूरी नहीं है. इसलिए, अगली बार जब आप कोई बॉलीवुड फिल्म देखें, तो दाढ़ी वाले नायकों पर नज़र रखें - वे आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं!

Latest Stories