Advertisment

सोशल इनिशिएटिव शुरू करने वाली ये बॉलीवुड की नारियां

बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियों ने न सिर्फ पर्दे पर अपनी पहचान बनाई है बल्कि सामाजिक बदलाव के लिए भी कदम उठाए हैं. इन महिलाओं ने अपनी प्रसिद्धि और प्रभाव का उपयोग उन पहलों को शुरू करने के लिए किया है...

New Update
These Bollywood women started social initiatives
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियों ने न सिर्फ पर्दे पर अपनी पहचान बनाई है बल्कि सामाजिक बदलाव के लिए भी कदम उठाए हैं. इन महिलाओं ने अपनी प्रसिद्धि और प्रभाव का उपयोग उन पहलों को शुरू करने के लिए किया है जो मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता से लेकर पर्यावरण संरक्षण तक विभिन्न महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करती हैं. यहां उन 6 बॉलीवुड अभिनेत्रियों पर करीब से नज़र डाली गई है जो प्रभावशाली सामाजिक पहल का नेतृत्व कर रही हैं. 

दीपिका पादुकोन

 बी

बॉलीवुड के सबसे लीडिंग सितारों में से एक, दीपिका पादुकोण, तब से मानसिक स्वास्थ्य की वकालत कर रही हैं, जब से उन्होंने चिंता और अवसाद के साथ अपनी व्यक्तिगत लड़ाई साझा की है. 2015 में, उन्होंने जागरूकता फैलाने और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने के लिए लिव लव लाफ फाउंडेशन (LLL) की स्थापना की. दीपिका की पहल संवाद बनाने से कहीं आगे जाती है - यह रोगियों और उनकी देखभाल करने वालों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से वास्तविक सहायता प्रदान करती है, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य प्रथाओं में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण भी देती है. इसके मूल में, LiveLoveLaugh आशा और उपचार के लिए एक आंदोलन है, जो ऐसे देश में मानसिक कल्याण के बारे में बातचीत को प्रोत्साहित करता है जहां मानसिक बीमारी को अक्सर कलंकित किया जाता है. 'यू आर नॉट अलोन' जैसे अभियानों के साथ, दीपिका और उनके फाउंडेशन का लक्ष्य पूरे भारत में स्कूलों, कार्यस्थलों और समुदायों तक पहुंचना है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत को सामान्य बनाया जा सके.

ऋचा चड्ढा

यत

ऋचा चड्ढा बॉलीवुड में अपनी बोल्ड और अपरंपरागत भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं, लेकिन ऑफ-स्क्रीन, उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पहल, द किंडरी के माध्यम से एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है. दयालुता के कृत्यों का जश्न मनाने के लिए एक मंच के रूप में लॉन्च किया गया, द किंडरी समाज के गुमनाम नायकों पर प्रकाश डालता है जो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाते हैं. यह पहल लोगों को दयालुता और सकारात्मकता की कहानियां साझा करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिससे लोगों को एक-दूसरे से जुड़ने और प्रेरित करने के लिए जगह मिलती है. चाहे वह स्थानीय सामुदायिक कार्यकर्ता को पहचानना हो या अच्छा काम करने वाले छोटे व्यवसाय को पहचानना हो, ऋचा की पहल दयालुता के रोजमर्रा के कार्यों पर केंद्रित है जो अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है लेकिन समाज पर गहरा प्रभाव डालता है. KINDry समुदाय और सहानुभूति की भावना को बढ़ावा देता है, जो हमें सामाजिक परिवर्तन लाने में करुणा की शक्ति की याद दिलाता है.

आलिया भट्ट

बी

आलिया भट्ट ने न केवल बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में से एक बल्कि एक सामाजिक उद्यमी के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है. 2017 में, आलिया ने CoExist लॉन्च किया, जो एक पारिस्थितिक पहल है जिसका उद्देश्य पशु कल्याण और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना है. CoExist मनुष्यों और पर्यावरण के बीच संबंधों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है, जीवन जीने के अधिक दयालु और टिकाऊ तरीके को प्रोत्साहित करता है. लेकिन आलिया की पर्यावरण वकालत यहीं नहीं रुकती. 2020 में, उन्होंने बच्चों के लिए एक टिकाऊ कपड़ों का ब्रांड एड-ए-मम्मा लॉन्च किया. ब्रांड पर्यावरण-अनुकूल फैशन पर ध्यान केंद्रित करता है, ऐसी मैटेरियल का उपयोग करता है जो पृथ्वी के लिए उपयुक्त हैं, साथ ही ज़िम्मेदार उपभोग की आदतों को भी बढ़ावा देता है. आलिया के प्रयास भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को संरक्षित करने की उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं, अपने प्रभाव का उपयोग करके एक ऐसा व्यवसाय मॉडल बनाते हैं जो लाभदायक और सामाजिक रूप से जागरूक दोनों है. 

अनुष्का रंजन

इ

अनुष्का रंजन भले ही फिल्मों में अपने काम के लिए उतना नहीं जानी जाती हैं, लेकिन सामाजिक मुद्दों के प्रति उनके समर्पण ने ध्यान आकर्षित किया है. अनुष्का कन्या भ्रूण हत्या, एसिड हमलों और बलात्कार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने पर केंद्रित एक गैर सरकारी संगठन बेटी की ब्रांड एंबेसडर हैं. बेटी के साथ अपनी भागीदारी के माध्यम से, अनुष्का ने 200 से अधिक लड़कियों को शिक्षित करने की ज़िम्मेदारी ली है, जो महिलाओं की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने के लिए अपनी गहरी प्रतिबद्धता दिखाती है. शिक्षा से परे, वह लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ सक्रिय रूप से वकालत करती है और बचे लोगों के लिए संसाधन उपलब्ध कराने के लिए काम करती है. अपने मंच का उपयोग करके, अनुष्का न केवल इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाती हैं, बल्कि कार्रवाई योग्य बदलाव पर भी ज़ोर देती हैं, जिससे वह भारत में महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई में एक प्रमुख व्यक्ति बन जाती हैं. 

भूमि पेडनेकर

घ

अपने बहुमुखी अभिनय के लिए मशहूर भूमि पेडनेकर पर्यावरण संरक्षण के लिए बॉलीवुड की सबसे मुखर समर्थकों में से एक बनकर उभरी हैं. उनकी पहल, क्लाइमेट वॉरियर, एक गैर-लाभकारी वकालत मंच है जो जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और टिकाऊ जीवन को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है. समुद्र तट की सफाई और वृक्षारोपण अभियान से लेकर अपशिष्ट पृथक्करण और जल संरक्षण अभियान तक, भूमि विभिन्न पर्यावरणीय कारणों में सबसे आगे रही है. विश्व आर्थिक मंच की युवा वैश्विक नेता के रूप में, वह जलवायु संकट से निपटने के लिए अपने मंच का उपयोग करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं. भूमि समान विचारधारा वाले व्यवसायों के साथ भी साझेदारी करती है जो टिकाऊ उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि पर्यावरण के लिए उनकी वकालत ठोस, जमीनी कार्रवाई द्वारा समर्थित है. उनका लक्ष्य एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन को बढ़ावा देना है, जहां हर व्यक्ति जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के लिए सशक्त महसूस करे.

नेहा धूपिया

न

2019 में, नेहा धूपिया ने फ्रीडम टू फीड नामक एक पहल शुरू की, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान को सामान्य बनाना है. एक माँ के रूप में, नेहा ने उन चुनौतियों को पहचाना जिनका सामना कई महिलाओं को सामाजिक कलंक और समर्थन की कमी के कारण सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराने में करना पड़ता है. फ्रीडम टू फीड के माध्यम से, नेहा न केवल माताओं के अधिकारों की वकालत करती हैं बल्कि बच्चे और मां दोनों के लिए स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूकता भी पैदा करती हैं. यह पहल स्तनपान के बारे में खुली बातचीत को प्रोत्साहित करती है और नई माताओं के लिए अधिक समावेशी, सहायक वातावरण पर ज़ोर देती है. नेहा के काम ने देश भर में महिलाओं को आत्मविश्वास से स्तनपान कराने, इस प्रक्रिया में बाधाओं और चुनौतीपूर्ण सामाजिक मानदंडों को तोड़ने के लिए सशक्त बनाया है.

Read More:

द ग्रेट इंडियन कपिल शो में आलिया और Jr NTR समेत ये स्टार्स होंगे गेस्ट

निक और मालती संग फ्रांस में रोमांटिक टाइम स्पेंड कर रही हैं प्रियंका

'The Buckingham Murders' ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर किया इतना कलेक्शन

आयुष्मान खुराना का ट्रेन में गाने से लेकर बॉलीवुड स्टार बनने तक का सफर

Advertisment
Latest Stories