ज़ीनत अमान राज कुमार-स्टारर हीर रांझा के लिए ऑडिशन में क्यों हुई असफल

एंटरटेनमेंट - हीर रांझा चेतन आनंद के लिए एक बड़ी सफलता साबित हुई जिन्होंने इसे निर्देशित किया था. पर आप लोगों को शायद ही पता हो इस फिल्म के लिए एक्ट्रेस जीनत अमान ने भी स्क्रीन टेस्ट दिया था.

New Update
Zeenat Aman

 एंटरटेनमेंट : बॉलीवुड एक्ट्रेस जीनत अमान का जीवन उतार-चढ़ाव भरा रहा है. उन्होंने मॉडलिंग उद्योग में अपना करियर शुरू किया और 1970 में फेमिना मिस इंडिया और मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल प्रतियोगिता जीतकर पहचान हासिल की. अपने करियर की शुरुआत में, जीनत अमान की मुलाकात एक फिल्म प्रीमियर में एक्टर राज कुमार से हुई. उन्होंने उनका अभिवादन किया और एक्टर ने उनकी सुंदरता को देखते हुए सुझाव दिया कि उन्हें अभिनय में अपनी किस्मत आजमानी चाहिए.

ज़ीनत अमान क्यों हीर रांझा के ऑडिशन में हुई फेल 

बता दें कि चेतन आनंद द्वारा निर्देशित 1970 की हिंदी रोमांटिक म्यूजिकल फिल्म हीर रांझा में सहायक भूमिका के लिए एक्ट्रेस का स्क्रीन टेस्ट लिया  गया था. लेकिन उर्दू बोलने में कमज़ोर होने के कारण उन्हें यह भूमिका नहीं मिल पाई. यह फिल्म पंजाबी कवि वारिस शाह की 1766 की महाकाव्य कविता हीर से ली गई है. हीर रांझा चेतन आनंद के लिए एक बड़ी सफलता साबित हुई, जिसमें राज कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई.

फिल्म में राज कुमार के अपोजिट प्रिया राजवंश ने एक्टिंग किया था. उनकी जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. लेकिन यह व्यापक रूप से ज्ञात नहीं है कि ज़ीनत अमान को शुरू में फिल्म में काम करना था, लेकिन बाद में उन्हें कलाकारों से हटा दिया गया. खबर है कि राज कुमार उनके साथ काम करना चाहते थे लेकिन उन्होंने चेतन के फैसले पर टिप्पणी करने से परहेज किया. यह घटना उस दौर की है जब जीनत अमान फिल्म इंडस्ट्री में खुद को स्थापित करने के लिए प्रयास कर रही थीं.
हीर रांझा में राज कुमार, प्रिया राजवंश, प्राण, पृथ्वीराज कपूर, अजीत, जयंत, सोनिया साहनी, कामिनी कौशल, इंद्राणी मुखर्जी और अचला सचदेव सहित कई बेहतरीन कलाकार थे. मदन मोहन के संगीत के साथ, यह फिल्म चेतन आनंद के निर्देशन की पहली फिल्म थी.

जीनत अमान ने यूं किया बॉलीवुड पर राज 

जीनत अमान ने 1970 में द एविल विदइन और हलचल जैसी फिल्मों में एक्टिंग करके अपनी अभिनय यात्रा शुरू की. लेकिन उनकी सफल भूमिका 1971 में म्यूजिकल ड्रामा हरे रामा हरे कृष्णा में आई. कथित तौर पर अब उनकी कुछ फिल्में पाइपलाइन में हैं जिनमें बन टिक्की और ब्लैक करेंसी: द फेक करेंसी ट्रुथ अनफोल्ड्स शामिल हैं.

इस बीच, राज कुमार ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1952 की फिल्म रंगीली से की. वह आबशार, घमंड और लाखों में एक जैसी कई फिल्मों में नजर आए. लेकिन 1957 में सोहराब मोदी की फिल्म नौशेरवान-ए-आदिल में राजकुमार नौशाज़ाद की उनकी भूमिका ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई. 

Tags : Zeenat Aman 

Read More:

नितेश तिवारी की 'रामायण' के लिए रणबीर कपूर का लुक फाइनल? 

रामपुर कोर्ट ने जया प्रदा को गिरफ्तार करने का दिया आदेश!

बिग बॉस 17 में विक्की को तलाक देने पर अंकिता लोखंडे ने तोड़ी चुप्पी 

गहराइयां के 2 साल पूरे होने पर दीपिका पादुकोण ने BTS क्लिप शेयर की

Latest Stories