दो साल तक पाकिस्तान की जेल में रहे थे AK Hangal, शोले से मिलीं पहचान

अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की साल1975 की सुपरहिट फिल्म 'शोले' के रहीम चाचा यानी एक्टर एके हंगल को कौन नहीं जानता. लेकिन क्या आप जानते है कि एके हंगल फिल्म स्टार बनने से पहले वह दो साल तक पाकिस्तान की जेल में रहे. 

New Update
AK Hangal

AK Hangal

ताजा खबर: AK Hangal Birth Anniversary: अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की साल1975 की सुपरहिट फिल्म 'शोले' के रहीम चाचा यानी एक्टर एके हंगल (AK Hangal) को कौन नहीं जानता. भले ही एके हंगल हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनको आज भी हर कोई याद करता हैं. 'एके हंगल' उन अभिनेताओं में से एक थे जिन्होंने अपनी एक्टिंग से मशहूर हुए. एके हंगल का पूरा नाम अवतार किशन हंगल था. वहीं आज 1 फरवरी 2024 को एके हंगल की 107 बर्थ एनिवर्सरी हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि एके हंगल फिल्म स्टार बनने से पहले वह दो साल तक पाकिस्तान की जेल में रहे. 

दो साल तक जेल में कैद रहे एके हंगल

A K Hangal Death Anniversary: Actor faced financial crisis even after  working in 225 movies | 225 फिल्मों में काम करके भी पाई-पाई के मोहताज हो गए  थे A.K Hangal, इलाज तक

एके हंगल का जन्म 1 फरवरी 1917 को एक कश्मीरी परिवार में हुआ था. एके हंगल ने अपना बचपन पेशावर से कराची में बिताया. बड़े होकर ए.के. हंगल दर्जी का काम करते थे. इस अवधि के दौरान, वह 1936 में पेशावर में संगीत प्रिया मंडल थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए और 1946 तक कई नाटकों में भाग लियाऔर फिर 1949 में भारत विभाजन के दौरान मुंबई आ गये. एके हंगल अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानते थे क्योंकि उन्हें स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने का अवसर मिला. इस लड़ाई के कारण एके हंगल को दो साल तक कराची जेल में कैद रखा गया था. 

'तीसरी कसम' से शुरू हुआ ए.के. हंगल का फिल्मी करियर

Actor-A-K-Hangal

ए.के. हंगल ने अपने करियर की शुरुआत 1966 में रिलीज हुई बासु भट्टाचार्य की फिल्म 'तीसरी कसम' से की थी. सन् 70 से 90 के दशक तक हंगल ने ज्यादातर फिल्मों में एक्टर के पिता या करीबी रिश्तेदार की भूमिका निभाई. वहीं 1975 की फिल्म शोले में रहीम चाचा का किरदार आज भी याद किया जाता है. इस फिल्म में उनका डायलॉग 'इतना सन्नाटा क्यों है भाई' आज भी फैन्स की जुबान पर है.

A-K-Hangal-Biography

फिल्म शोले के सेट पर स्टारकास्टिंग के साथ।

ए.के. हंगल को किया गया था 'पद्म भूषण' पुरस्कार से सम्मानित 

ए.के. हंगल ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया जिसमें 'नमक हराम', 'शौकीन', 'शोले', 'अवतार', 'अर्जुन', 'आंधी', 'तपस्या', 'कोरा कागज', 'बावर्ची', 'बालिका वधू', 'गुड्डी' जैसी फिल्में शामिल हैं. ए.के. हंगल को हिंदी सिनेमा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए साल 2006 में भारत सरकार द्वारा 'पद्म भूषण' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

अमिताभ बच्चन समेत कई स्टार्स ने की थी ए.के. हंगल की आर्थिक मदद

बता दें ए.के. हंगल ने अपना जीवन ज्यादातर अकेले ही बिताया. उनकी पत्नी की मृत्यु के बाद वह काफी महसूस करने लगे और उनका बेटा पास के फ्लैट में रहता हैं. वहीं कहा जाता है कि जीवन के अंत में उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा. जब उनके बेटे के पास इलाज के लिए ज्यादा पैसे नहीं थे तो अमिताभ बच्चन और बॉलीवुड से जुड़े कई लोगों ने उनकी आर्थिक मदद की थी. 26 अगस्त 2012 को 98 साल की उम्र में ए.के. हंगल साहब का निधन हो गया.

AK Hangal

AK Hangal

 

Read More:

Latest Stories