HOLI 2024 : इन बॉलीवुड फिल्मों के साथ मनाएं शानदार होली

बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने खूब होली फायदा उठाया है. होली का उपयोग रोमांस, नाटक और भावनात्मक उथल-पुथल की कहानियों को चित्रित करने के लिए एक कैनवास के रूप में किया गया है.

New Update
HOLI 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ताजा खबर : यह साल का वह समय है जब होली के कारण हवा लाल, गुलाबी, पीले और हरे रंगों में रंगी होती है. रंगों का जीवंत त्योहार भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व रखता है और यह अवसर अपने साथ जो मौज-मस्ती लेकर आता है, उसका बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने खूब फायदा उठाया है. होली का उपयोग रोमांस, नाटक और भावनात्मक उथल-पुथल की कहानियों को चित्रित करने के लिए एक कैनवास के रूप में किया गया है. इस महोत्सव ने कई बॉलीवुड फिल्मों में हेवी-ड्यूटी ड्रामा के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि के रूप में काम किया है. यहां पांच बॉलीवुड फिल्मों की सूची दी गई है जो होली के  खूबसूरती को दर्शाती हैं.

1. Sholay - Prime Video

बॉलीवुड की सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक, शोले, वास्तव में अपनी कहानी को मजबूत करने के लिए होली की भावना और सेटिंग का उपयोग करती है. रंगों का त्योहार रोमांस की पृष्ठभूमि बन जाता है क्योंकि वीरू (धर्मेंद्र) बसंती (हेमा मालिनी) को लुभाता है. होली के दिन दिल खिल जाते हैं गाना होली की प्लेलिस्ट में नियमित रूप से शामिल रहा है. लेकिन यही उत्सव दुष्ट गब्बर और वीर जय-वीरू के बीच लड़ाई की पृष्ठभूमि के रूप में भी प्रदर्शित होता है. 


2. Silsila - Prime Video 

यश चोपड़ा की सिलसिला में एक प्यारा होली दृश्य है - और एक प्रसिद्ध गीत रंग बरसे - जो कहानी में एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में कार्य करता है. जैसे-जैसे उत्सव का उत्साह बढ़ता है, अमित (अमिताभ बच्चन) और चांदनी (रेखा) की झिझक दूर हो जाती है. एक-दूसरे के प्रति उनका स्नेह तब सामने आता है जब अमित की पत्नी शोभा (जया बच्चन) और चांदनी के पति डॉ. आनंद (संजीव कुमार) असहाय होकर देखते रहते हैं. 

3. Mohabbatein - Prime Video

इस फिल्म में, होली वह उत्प्रेरक है जो सामाजिक मानदंडों पर प्रेम की विजय की अनुमति देती है. विद्रोही राज आर्यन मल्होत्रा (शाहरुख खान) सावधानी बरतता है और अपने छात्रों को उत्सव और अनादर के दिन की ओर ले जाता है. युवा दिमाग गाते हैं, नाचते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं, जिससे उनके सख्त प्रिंसिपल नारायण शंकर (अमिताभ बच्चन) नाराज हो जाते हैं.


4. Yeh Jawaani Hai Deewani - Netflix

अयान मुखर्जी के आने वाले युग के नाटक में नायक बन्नी (रणबीर कपूर) और नैना (दीपिका पादुकोण) के लिए होली एक महत्वपूर्ण मोड़ है. होली उत्सव के दौरान बन्नी नैना को अपनी "विद्वान" छवि से परे एक जीवंत युवा महिला के रूप में देखता है और नैना अपने त्याग से खुद को आश्चर्यचकित कर देती है. हमें बलम पिचकारी की अद्भुत धुन पर दोस्ती और स्पष्टवादिता के महान क्षण मिलते हैं.


5. Goliyon Ki Raasleela Ram-Leela – Jio Cinema 

गोलियों की रासलीला राम-लीला ने साबित कर दिया है कि होली प्यार में पड़ने के लिए सबसे उपयुक्त जगह है. जब राम (रणवीर सिंह) और लीला (दीपिका पादुकोन) रंगों के बादलों के बीच इश्कबाज़ी करते हैं, तो उनकी ज़बरदस्त केमिस्ट्री साफ़ झलकती है. इसे एक बार फिर युगों-युगों से चली आ रही धुन, लहू मुंह लग गया, के साथ जोड़ा गया है, जो आपको मुस्कुराने और थिरकने पर मजबूर कर देगी. 

Tags : HOLI 2024

'दिल चाहता है' के सीक्वल पर फरहान अख्तर ने कही ये बात

RC 16 की घोषणा के बाद राम चरण ने जान्हवी कपूर के साथ तस्वीरें शेयर की

Latest Stories