9 घंटे भूखे रहकर दारा सिंह ने Ramayan में निभाया था हनुमान का किरदार

रामानंद सागर का आइकॉनिक शो रामायण आज भी लोगों के बीच मशहूर है. इस बीच अब रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने बताया कि शो में हनुमान जी का किरदार निभाने वाले दारा सिंह शूटिंग के दौरान दारा सिंह  9 घंटे तक कुछ नहीं खाते थे. 

New Update
Dara Singh

Dara Singh

ताजा खबर: Ramayan: रामानंद सागर का साल 1987 में जब दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण शुरू हुआ तो पूरे देश ने इसका भक्ति भाव से स्वागत किया. इस सीरियल ने देश के शहर से लेकर गांव इलाकों तक तहलका मचा दिया था.ये आइकॉनिक शो आज भी लोगों के बीच मशहूर है. शो के स्टार्स राम, सीता और लक्ष्मण का नाम आज भी लोगों की जुबान पर रहता है. इस बीच अब रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने बताया कि 1980 में यह शो कैसे बना था, सभी ने कितनी मेहनत की थी. इसके अलावा उन्होंने बताया कि शो में हनुमान जी का किरदार निभाने वाले दारा सिंह ने कैसा काम किया था. वहीं शूटिंग के दौरान दारा सिंह  9 घंटे तक कुछ नहीं खाते थे. 

9 घंटे तक भूखे रहते थे दादा सिंह

9 घंटे तक भूके रहते थे रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह, पूंछ क लिए था स्पेशल स्टूल

अपने लेटेस्ट इंटरव्यू में रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने दारा सिंह के बारे में कहा, "उनके मेकअप में 3-4 घंटे लग जाते हैं. उस समय प्रोस्थेटिक्स नहीं थे और हमें पहले हनुमान जी का लुक और फिर उनकी पूंछ का मिलान करना पड़ता था. यदि वह पूंछ पहनते थे तो वह बैठे कहां? उनके लिए एक विशेष स्टूल था जिसमें एक कट था ताकि वह अपनी पूंछ ऊपर करके बैठ सके. जब उनके चेहरे पर मोल्ड होता तो वह खाना कैसे खा सकते थे? जहां शूट से 3 घंटे पहले मेकअप किया जाता था, वहीं करीब 8-9 घंटे तक उन्होंने कुछ नहीं खाते थे. ऐसा करना उनके लिए समर्पण था.

पागलों की तरह पापा करते थे काम- प्रेम सागर

Ramanand Sagar Birth Anniversary Know How Diractor Of Ramayana Save His  Life From Pakistan Soldiers - Entertainment News: Amar Ujala - Ramanand  Sagar:'रामायण' के लिए जान देने को तैयार थे रामानंद, पाकिस्तान के जिक्र के  बिना अधूरा है यह किस्सा

प्रेम सागर ने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा, 'पापाजी (रामानंद सागर) पागलों की तरह काम करते थे. रात को उनके दिमाग में सीन आता और वह डायलॉग बदल देते. वह मुझसे कहते थे कि सबको जगा दो और अगर हम सुबह 4 बजे कैमरा चालू कर देते तो यह 24 घंटे की प्रक्रिया होती.

Ramayan Dara Singh

Read More:

 

Latest Stories