Happy Birthday Kailash Kher: बाम लहरी के पीछे की आवाज़

ताजा खबर: लोक संगीत और सूफी संगीत से प्रभावित शैली में गाने वाले भारतीय गायक और संगीतकार को भारत सरकार की ओर से 2017 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

New Update
Kailash Kher Birthday
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Kailash Kher Birthday: भारतीय लोक संगीत और सूफी संगीत से प्रभावित शैली में गाने वाले भारतीय गायक और संगीतकार को भारत सरकार की ओर से 2017 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वे अपना करियर शुरू करने के लिए 2001 में मुंबई आए थे. इसके बाद कैलाश खेर को नक्षत्र हीरे के लिए एक जिंगल गाने के लिए कहा गया. लेकिन बाद में उस जिंगल को किसी और की आवाज़ में तैयार किया गया. हालांकि, इस गाने के लिए उन्हें 5 हज़ार रुपए दिए गए थे.

शुरुआती जीवन और संगीत…

India: Padmashri Kailash Kher and Kailasa | World Expo

अपने सूफी अंदाज और अपने समकालीन गायकों से अलग आवाज़ से लाखों दिलों पर राज करने वाले मशहूर गायक कैलाश खेर आज 50 साल के हो गए! उनके गाने बाम लहरी ने कई प्रशंसाएँ जीतीं और इस गाने के ज़रिए उन्हें लोकप्रियता मिली, क्योंकि इसने कई शिव भक्तों के दिलों को छू लिया. कुछ साल पहले जब टीवी और रेडियो पर 'अल्लाह के बंदे हंस दे...' गाना बजता था, तो हर कोई इस गाने को सुनने के लिए रुक जाता था और यह पूछे बिना नहीं रह पाता था कि यह गाना किसने गाया है या यह किस फिल्म का है. जी हां, कैलाश खेर ने इस गाने से इंडस्ट्री में लोकप्रियता हासिल की, लेकिन यहां तक का सफर उनके लिए आसान नहीं था. कैलाश खेर ने अपने दिन मुंबई में गरीबी में गुजारे और उनके जीवन में एक ऐसा समय भी आया जब वे सब कुछ खोकर अपनी जान देना चाहते थे. उन्होंने संगीत के लिए 12 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और एक बार तो उन्होंने आत्महत्या करने की भी कोशिश की!

सामाजिक कारणों के लिए संगीत

Kailash Kher: Intolerance is seen even in nature

2011 में, उन्होंने अन्ना हजारे के नेतृत्व में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के लिए "अंबर तक यहीं नाद गूंजेगा" नामक एक गीत की रचना की, जिसे लोकप्रिय रूप से "भारत भ्रष्टाचार आंदोलन" के रूप में जाना जाता है. इस गीत को गाने के लिए कैलाश ने कोई पेशेवर शुल्क नहीं लिया. उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के थीम गीत, 'स्वच्छ भारत का इरादा कर लिया हमने'[45] को भी अपनी आवाज़ दी, जिसके बोल प्रसून जोशी ने लिखे हैं. स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाते हुए, खेर ने पीएम के संसदीय क्षेत्र में कई जगहों का दौरा किया और नरेंद्र मोदी की प्रशंसा प्राप्त की.

Read More:

Kill: करण जौहर की एक्शन थ्रिलर किल ने बॉक्स ऑफिस पर किया इतना कलेक्शन

पंचायत 3 के क्लाइमेक्स सीन को लेकर जितेंद्र कुमार ने किया अहम खुलासा

Emraan Hashmi ने बॉलीवुड में नेपोटिज्म को लेकर दिया बयान

मसाज ऑफर पर वड़ा पाव गर्ल के रिएक्शन को लेकर शिवांगी ने लगाई फटकार

Latest Stories