पायल कपाड़िया की फिल्म कान्स फिल्म महोत्सव में प्रतिस्पर्धा करेंगी

ताजा खबर : पायल कपाड़िया की "ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट" कान्स फिल्म महोत्सव के प्रतियोगिता खंड में प्रदर्शित होने वाला 40 से अधिक वर्षों में पहला भारतीय शीर्षक बन गया है.

New Update
Payal Kapadia
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ताजा खबर : तीन दशकों के बहुत लंबे इंतजार के बाद, एक भारतीय फिल्म आगामी कान फिल्म महोत्सव के शीर्ष प्रतियोगिता स्लॉट में चलेगी. लेखक-निर्देशक पायल कपाड़िया की ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट. इसकी घोषणा गुरुवार को पेरिस में एक संवाददाता सम्मेलन में महोत्सव के अध्यक्ष आइरिस नॉब्लोच और जनरल-प्रतिनिधि थियरी फ़्रेमॉक्स ने की.

पायल कपाड़िया के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि

दिलचस्प बात यह है कि कपाड़िया प्रतियोगिता में शामिल चार महिला निर्देशकों में से एक हैं. पिछले साल यह संख्या सात थी. कपाड़िया के लिए फ्रेंच रिवेरा पर त्योहार कोई नई बात नहीं है, जिसे एक बार "अमीरों और प्रसिद्ध लोगों के लिए खेल का मैदान" के रूप में वर्णित किया गया था. 2021 में, उनकी ए नाइट ऑफ नॉट नोइंग नथिंग ने कान्स के एक महत्वपूर्ण साइडबार, डायरेक्टर्स फोर्टनाइट में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए गोल्डन आई अवार्ड जीता. कैंपस की परेशानी के बारे में, कथानक एक छात्रा द्वारा अपने प्रेमी को लिखे गए पत्रों के माध्यम से सामने आता है. इससे पहले 2017 में, कपाड़िया का आफ्टरनून क्लाउड्स सिनेफॉन्डेशन सेक्शन का हिस्सा था, जो क्रिटिक्स वीक और डायरेक्टर्स फोर्टनाइट के साथ फेस्टिवल के दौरान भी होता है.

पायल कपाड़िया की 'ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट' 40 साल में कान्स के आधिकारिक चयन  में पहली भारतीय फिल्म | Payal Kapadia's 'All We Imagine as Light' is the  first Indian film

कपाड़िया (30) विश्व सिनेमा के कुछ सबसे प्रसिद्ध नामों के साथ प्रतिष्ठित पाल्मे डी'ओर का लक्ष्य रखेंगे: फ्रांसिस फोर्ड कोपोला (मेगालोपोलिस), सीन बेकर (अनोरा), योर्गोस लैंथिमोस (काइंड्स ऑफ काइंडनेस), डेविड क्रोनबर्ग ( द श्राउड्स), एंड्रिया अर्नोल्ड (बर्ड), पॉल श्रेडर (ओह कनाडा), जैक्स ऑडियार्ड (एमिलिया पेरेज़) और पाउलो सोरेंटिनो (पार्थेनोप) में से कुछ का उल्लेख किया गया है.

एक इंडो-फ़्रेंच प्रोडक्शन, ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट, एक नर्स प्रभा के बारे में बात करती है, जिसे लंबे समय से अलग रह रहे अपने पति से एक अप्रत्याशित उपहार मिलता है, जिससे वह असहज हो जाती है. इस बीच, उसकी छोटी दोस्त और रूममेट, अनु, अपने प्रेमी के साथ रहने के लिए एक शांत जगह ढूंढने की सख्त कोशिश कर रही है. आख़िरकार, दोनों महिलाएँ एक समुद्र तटीय शहर की सड़क यात्रा पर जाती हैं जहाँ उन्हें अपने सपनों और इच्छाओं के लिए जगह मिलती है.

पायल कपाड़िया की 'ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट' ने भारत के 30 साल के कान्स फिल्म  फेस्टिवल प्रतियोगिता के गतिरोध को तोड़ दिया

महोत्सव ने 1994 में शीर्ष पाल्मे डी'ओर की प्रतिस्पर्धा के लिए शाजी एन. करुण के स्वाहम को चुना था. उससे करीब 11 साल पहले 1983 में मृणाल सेन की बांग्ला भाषा खारिज कान्स प्रतियोगिता का हिस्सा बनी थी और जूरी पुरस्कार जीता था.

कैसे और किसे मिला सम्मान?

भारत के लिए दोहरी सौगात में, ब्रिटिश-भारतीय फिल्म निर्माता संध्या सूरी की पहली फिल्म संतोष को अन सर्टेन रिगार्ड के लिए चुना गया है, जो प्रतियोगिता के बाद सबसे महत्वपूर्ण खंड है. ऐसा कहा जाता है कि यह फिल्म उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शहाना गोस्वामी के नेतृत्व वाले कलाकारों के साथ चरित्र-चालित नव-नोयर पर आधारित है.

पिछले 77 वर्षों में कान्स दुनिया भर के सिनेमा का प्रदर्शन कर रहा है, केवल कुछ मुट्ठी भर भारतीय फिल्में ही प्रतियोगिता में शामिल हो पाई हैं. चेतन आनंद की नीचा नगर (1946), वी शांताराम की अमर भूपाली (1952), राज कपूर की आवारा (1953), सत्यजीत रे की पारस पत्थर (1958), एमएस सथ्यू की गर्म हवा (1974) और मृणाल सेन की खारिज (1983) ऐसे शीर्षक हैं. 

Tags : Cannes Film Festival

Read More:

विजय देवरकोंडा ने ट्रोलर्स के खिलाफ शिकायत दर्ज करने से किया इनकार

BMCM :अक्षय-टाइगर ने दिया ईद का तोहफा-उत्कृष्ट प्रदर्शन,टॉप नौच एक्शन!

अल्लू अर्जुन स्टारर पुष्पा 2 के OTT राइट्स इतने करोड़ रुपये में बिके!

Khushi Kapoor एयरपोर्ट पर मिस्ट्री मैन के साथ दिखीं ,तस्वीर हुई वायरल

Latest Stories