देश नहीं बल्कि विदेशों से भी आ रहे हैं Ram Mandir के लिए उपहार

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां काफी तेजी से की जा रही हैं. यही नहीं इस धार्मिक उत्साह को बढ़ाते हुए, देश के सभी हिस्सों और यहां तक कि विदेशों से भी अयोध्या के लिए उपहार भेजे जा रहे हैं.

New Update
ram mandir

ताजा खबर: Ram Mandirअयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां काफी तेजी से की जा रही हैं. रामलला 22 जनवरी 2024 को भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. वहीं इस मौके को और अधिक खास बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारों के साथ-साथ देश के उन राज्यों से भी कुछ न कुछ उपहार भेजे जा रहे है, जहां से राम का संबंध रहा है. यही नहीं इस धार्मिक उत्साह को बढ़ाते हुए, देश के सभी हिस्सों और यहां तक कि विदेशों से भी अयोध्या के लिए उपहार भेजे जा रहे हैं.

जम्मू कश्मीर से भेजा गया शहद 

सरिस्का के जंगलों में तैयार हुआ 125 किलो शहद, भगवान राम का होगा अभिषेक -  God will be offered honey Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Alwar  Rajasthan lclar - AajTak

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए जम्मू कश्मीर से शहद आ रहा हैं. वहीं राजस्थान के अलवर जिले के रहने वाले जितेंद्र गौतम ने जम्मू कश्मीर दो-तीन महीने अलग-अलग जगहों पर जाकर शहद की खेती की. अब करीब सवा सौ क्विटल शहद तैयार हो गया जिसे अयोध्या भेजा गया है. 

राजस्थान से आया पिंक स्टोन

Pink stone from Rajasthan to be used for construction of Ram temple  structure in Ayodhya: Sources - अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में राजस्थान  के गुलाबी पत्थरों का इस्तेमाल होगा: सूत्र -

वहीं अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में पिंक स्टोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. मंदिर परिसर में बनने वाले म्यूजियम, रिसर्च सेंटर, गोशाला और यज्ञशाला आदि को तैयार किया जा रहा रहा है. यह पत्थर राजस्थान के बंशी पहाड़पुर से मंगाया गया है. इसके अलावा मंदिर का परकोटा जोधपुर स्टोन से बनाया जाएगा. साथ ही, राजस्थान का मार्बल भी मंदिर बनाने में इस्तेमाल हो रहा है.

माता सीता की जन्मभूमि नेपाल से आए कई उपहार 

भगवान राम की ससुराल नेपाल से आ रहे हैं 1100 गिफ्ट पैक, माता सीता के गृह  प्रवेश पर मायके का तोहफा - 1100 gift packs are coming from Lord Ram in laws

माता सीता की जन्मभूमि नेपाल के जनकपुर से भगवान राम के लिए 3,000 से अधिक उपहार अयोध्या पहुंचाए गए हैं. जिनमें चांदी के जूते, आभूषण और कंपड़ों सहित कई अन्य उपहार शामिल हैं. इसके साथ ही यहां की नदियों से खास पत्थर भेजे गए हैं. नेपाल के जनकपुर धाम राम जानकी मंदिर से लगभग 30 वाहनों के काफिले में रखकर इन उपहारों को अयोध्या लाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में तैयार किया गया दुनिया का  सबसे बड़ा ताला

भारत में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा ताला, लागत एक लाख रुपये..वजन 300 किलो - Uttar  Pradesh AajTak

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के ताला बनाने वाले सत्य प्रकाश शर्मा ने 10 फीट ऊंचा, 4.6 फीट चौड़ा और 9.5 इंच मोटाई वाला 400 किलोग्राम वजन का ताला और चाबी तैयार की है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा ताला और चाबी है. यूपी में एटा के जलेसर में अष्टधातु से बना 2,100 किलोग्राम वजन का घंटा तैयार किया गया है. जो मंदिर में सुशोभित होगा.

हरियाणा की मिटट्टी से रोशन होगी अयोध्या

अयोध्या दीपात्सव 2023 में 25 हजार वालेंटियर्स 24 लाख दीये 24 घाटों पर  जलाएंगे

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अयोध्या के लाखों घरों को हरियाणा की मिटट्टी से बने दीये रोशन करेंगे. हरियाणा की मिट्टी की खासियत है कि इसमें रिसाव नहीं होता जिसकी वजह से तेल बाहर नहीं निकलता है. रिसाव ना होने के चलन मिट्टी, तेल को भी नहीं सोखती है.

बिहार से भगवान राम के भोग के लिए मखाना

भगवान राम के ससुराल से आएगी पगड़ी, पान और मखाना, जानिए क्या है कहानी और  महत्व - THE HIND MANCH

बिहार के पूर्णिया से भगवान राम के लिए मखाना भेजा जा रहा है. मखाना रामलला को भोग के रूप में लगाया जाएगा. यही वजह है कि पूर्णिया, अररिया, कटिहार और किशनगंज जिले के व्यापारियों ने अयोध्या के लिए मखाना भेजा है.

असम-मेघालय में तैयार किए गए बांस

असम का बांस अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में कैसे योगदान दे रहा है?

असम-मेघालय सीमा पर लोअर लैंगपिह गांव के कुछ दिव्यांग राम भक्तों ने बांस के पौधे लगाए थे, उसका उपयोग अयोध्या में बैरिकेड्स बनाने और शिविर स्थापित करने के लिए किया जाएगा. 

गुजरात से आ रही है अगरबत्ती और नगाड़ा 

500 किलो का नगाड़ा, 5 फीट लंबा तीर…प्राण प्रतिष्ठा में गुजरात से जा रहीं ये  खास चीजें – TV9 Bharatvarsh

ram mandir

गुजरात ने दरियापुर में अखिल भारतीय दबगर समाज द्वारा तैयार किया गया एक नगाड़ा भी भेजा है. मंदिर के प्रांगण में सोने की परत चढ़ा यह 56 इंच का नगाड़ा स्थापित किया जाएगा. वडोदरा के रहने वाले किसान अरविंदभाई मंगलभाई पटेल ने 1,100 किलोग्राम वजन का एक विशाल दीपक तैयार किया है. यह दीपक 9.25 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है. इसकी क्षमता 851 किलोग्राम घी की है. गुजरात के वडोदरा में छह महीने में तैयार की गई 108 फुट लंबी अगरबत्ती 18 जनवरी को अयोध्या पहुंच रही है. भरवाड और 25 अन्य भक्त 1 जनवरी को विशाल अगरबत्ती के साथ वडोदरा से रवाना हुए है. इसका वजन 3,610 किलोग्राम है और यह लगभग 3.5 फीट चौड़ी है.

महाराष्ट्र में आ रही है भोग के लिए मिठाई

हनुमानगढ़ी के लड्डू को भी मिलेगा जीआई टैग | Ayodhya ram mandir | Ram Mandir  | Hanumangarhi Laddu | GI tag Laddu | | Ram Mandir: तिरुपति के लड्डू प्रसाद  की तरह

महाराष्ट्र के नागपुर स भोग के लिए मिठाई और लड्डू आएंगे. वहीं नागपुर में रहने वाले शेफ विष्णु मनोहर ने बताया कि वह अभिषेक समारोह में शामिल होने वाले भक्तों के लिए 7,000 किलोग्राम पारंपरिक मिठाई "राम हलवा" तैयार करेंगे.

आंध्र प्रदेश आ रहे है लड्डू

राम मंदिर का उद्घाटन: भक्तों को आंध्र प्रदेश में बनाया गया तिरूपति लड्डू  प्रसादम मिलेगा - इंडिया टुडे

आंध्र प्रदेश स्थित तिरूपति में श्री वैकटेश्वर मंदिर के आधिकारिक संरक्षक, तिरुमला तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) ने घोषणा की है कि वह इस बड़े दिन पर भक्तों को वितरण के लिए एक लाख लड्डू भेजेगा.

तेलंगाना से आ रहे है भगवान राम के लिए उपहार 

राम मंदिर के लिए दुनिया भर से आ रहे हैं अनोखे उपहार, देखें यहां...

तेलंगाना स्थित हैदराबाद से राम भक्त ला रहा है सोने की परत चढ़े जूते. भगवान राम के प्रति अटूट श्रद्धा और अपने कार सेवक पिता के सपने को पूरा करने की इच्छा के साथ हैदराबाद के 64 वर्षीय चल्ला श्रीनिवास शास्त्री अयोध्या पहुंच रहे है. वह भगवान राम को भेंट करने के लिए अपने साथ सोने की परत चढ़े जूते ला रहे हैं. इनमें चांदी के जूते, आभूषण और कपड़ों सहित कई अन्य उपहार शामिल हैं. जो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है.

भगवान राम के ननिहाल से आएगा भोग

Ayodhya ram mandir offer special bhog to ram lala on udghatan

छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है. यहां से 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल भेजे गए हैं. ये चावल अयोध्या में भगवान राम को भोग लगाया जाएगा और भंडारे में इसका उपयोग किया जाएगा. राइस मिलर्स एसोसिएशन ने कहा था कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का मामा पक्ष है. दूसरी तरफ ननिहाल से 100 टन सब्जी भेजने की तैयारी तेज हो गई है.

कर्नाटक से आई भगवान राम की प्रतिमा बनाने के लिए चट्टान

Ayodhya Shaligram Shila, Or Stones Brought From Karnataka, Orissa And  Kanchi, Know From Which Ram Lala ANN | Ram Mandir: शालिग्राम या कर्नाटक-ओडिशा  से आए पत्थर से बनेगी रामलला की मूर्ति, वीएचपी

कर्नाटक के ककराला से एक विशाल चट्टान अयोध्या भेजी गई है. कहा जा रहा है कि इस चट्टान का इस्तेमाल भगवान राम की प्रतिमा को बनाने में किया जा रहा है. यह चट्टान तुंगभद्रा नदी के किनारे से ली गई है.

अमेरिका से आया विदेशी चंदा

Ayodhya Ram Mandir Inauguration राम मंदिर के लिए 8,016 मील दूर से आया पहला विदेशी  चंदा, इतना मिला चंदा

अयोध्या स्थित राम मंदिर के लिए सबसे पहला विदेशी चंदा अमेरिका से आया था. अमेरिका में बैठे एक राम भक्त ने पहले दान के रूप में 11 हजार रुपये मंदिर ट्रस्ट को भेजे थे. बता दें कि राम मंदिर के अध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने करीब 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है.

थाईलैंड समेत कई विदेशी शहरों से आया पानी 

पटाया - विकिपीडिया

राम लला के लिए विदेशों में कनाडा और यूनाइटेड किंगडम भी चंदा भेजा है. यहां के अनुयायियों ने सामूहिक रूप से अलग से 8 करोड़ रुपये का दान दिया है. थाईलैंड भी दो नदियों का जल भेज चुका है. लेकिन इस बार राम मंदिर के उद्घाटन से पहले एक विशेष मिट्टी उपहार के रूप में थाइलैंड भेज रहा है. थाइलैंड के पहले दुनिया के लगभग 155 देशों से पानी आ चुका है. इनमें फिजी, मंगोलिया, डेनमार्क, भूटान, रोमानिया, हैती, ग्रीस, कोमोरोस, कबेवडे, मोन्टीनीग्रो, टुवालू, अल्बानियां और तिब्बत आदि देश शामिल हैं.

अशोक वाटिका से भेजे गए उपहार

Ramlala Pran Pratishtha: मंदिर के लिए भेजे जा रहे हैं विशेष उपहार, जानिए  क्या क्या पहुंचा अयोध्या

श्रीलंका स्थित अशोक वाटिका में माता सीता का कुछ समय बीता था. इसी के मद्देनजर यहां से भी रामलला के लिए उपहार भेजा जा रहा है. श्रीलंका के एक प्रतिनिधिमंडल ने महाकाव्य रामायण में वर्णित अशोक वाटिका से लाई गई एक चट्टान भेंट की. बता दें कि अशोक वाटिका वहीं जगह है, जहां रावण ने माता सीता का अपहरण करने के बाद उन्हें रखा था.

Ramlala Pran Pratishtha Ram Mandir

Read More

टॉर्चर टास्क में Abhishek ने विक्की को लेकर दी अंकिता को धमकी

1 घंटे की देरी होने पर OP Nayyar और मोहम्मद रफ़ी की टूटी थीं दोस्ती

ऋतिक रोशन स्टारर 'फाइटर' का ब्लॉकबस्टर' ट्रेलर हुआ रिलीज

पंकज त्रिपाठी के काम से अभी भी अनजान हैं उनकी मां

 

 

Latest Stories