गणतंत्र दिवस पर देखिए यह फिल्में और टेलीप्ले, छोटे पर्दे पर

इस लेख में गणतंत्र दिवस के लिए सूचिबद्ध फिल्में और टेलीप्ले कहानियाँ के बारे में लिखा गया है जिसमें भारत गणराज्य की विविधता और सुंदरता को उजागर करने वाली कहानियों की एक क्यूरेटेड सूची शामिल है।

New Update
FILM

इस लेख में गणतंत्र दिवस के लिए सूचिबद्ध फिल्में और टेलीप्ले कहानियाँ के बारे में लिखा गया है जिसमें भारत गणराज्य की विविधता और सुंदरता को उजागर करने वाली कहानियों की एक क्यूरेटेड सूची शामिल है। इस 26 जनवरी को उन कहानियों को देखें जो भारत जैसे गणराज्य की विविधता और सुंदरता की बात करती हैं और इन प्रेरक फिल्मों और टेलीप्ले के साथ गणतंत्र दिवस के देशभक्तिपूर्ण उत्साह का अनुभव करें। 

हर साल, 26 जनवरी वह दिन होता है जब 1950 में भारत का संविधान लागू हुआ था। यह उन लाखों लोगों की अदम्य भावना और संघर्ष का एक शक्तिशाली अनुस्मारक है जिन्होंने एक स्वतंत्र लोकतंत्र के रूप में भारत की संप्रभुता के लिए लड़ाई लड़ी। जैसा कि हम 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं, यहां देशभक्ति के उत्साह से भरी कुछ सम्मोहक कहानियां हैं। ये फिल्में और टेलीप्ले हमें भारत के संविधान द्वारा स्थापित मूल्यों की रक्षा करने के लिए भी प्रेरित करते हैं।

Republic Day

शोभायात्रा

ज़ी थिएटर का यह टेलीप्ले एक विचारोत्तेजक पेशकश है जो आधुनिक समाज में मूल्यों के क्षरण और भ्रष्टाचार और लालच के व्यापक प्रभाव को चित्रित करता है। गणेश यादव द्वारा मंच के लिए निर्देशित और अतर सिंह सैनी द्वारा फिल्माया गया, यह शफ़ात खान की मराठी क्लासिक, 'शोभायात्रा' का हिंदी रूपांतरण है। कहानी छह कामकाजी पेशेवरों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो स्वतंत्रता दिवस पर गांधी, बोस, तिलक, नेहरू, रानी लक्ष्मीबाई और बाबू गेनू जैसे प्रतिष्ठित नेताओं की भूमिकाओं को अपनाने की योजना शुरू करते हैं। जो बात सामने आती है वह उनके द्वारा निभाई जा रही भूमिकाओं के विपरीत उनके व्यक्तित्व का एक विडंबनापूर्ण अध्ययन है। इस व्यंग्य में आनंद अलकुंटे, अयाज़ खान, चिराग वोहरा, मानसी मुल्तानी, निखिल रत्नपराखी और सुमुखा प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह टेलीप्ले 28 जनवरी को टाटा प्ले थिएटर पर प्रसारित किया जाएगा।

Republic Day

सैम बहादुर

विक्की कौशल की मुख्य भूमिका वाली 'सैम बहादुर' भारतीय सेना के 7वें सेनाध्यक्ष फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बायोपिक है। भारतीय सेना में सबसे बहादुर अधिकारियों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले मानेकशॉ ने पांच युद्धों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और फील्ड मार्शल के पद पर पदोन्नत होने वाले पहले सेना अधिकारी बने। मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित और रोनी स्क्रूवाला द्वारा निर्मित, यह फिल्म सैम बहादुर के प्रेरक जीवन और युद्धकालीन नेतृत्व को चित्रित करती है। कलाकारों में फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, बॉबी अरोड़ा, मोनूज बोरकोटोकी और धनवीर सिंह प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म 26 जनवरी से ZEE5 पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होगी।

MOVIE

सेवेन

ऐसे परिदृश्य की कल्पना करें जहां सेवानिवृत्त स्वतंत्रता सेनानियों का एक समूह अपने मित्र की अंतिम इच्छा को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए अपने वृद्धाश्रम से बाहर निकलता है। ज़ी थिएटर का टेलीप्ले 'सेवन' इन उपेक्षित वरिष्ठ नागरिकों के धैर्य और साहस पर प्रकाश डालता है, जिन्हें उनके परिवारों और राष्ट्र दोनों ने त्याग दिया है। एक सम्मोहक कहानी में, वे साबित करते हैं कि स्वतंत्रता और देशभक्ति की खोज आपस में जुड़ी हुई है, और उम्र इन मूल्यों की रक्षा करने में बाधा नहीं बन सकती है। कैथरीन ओ'रेली और टिम चर्चिल के नाटक 'द मैग्निफिसेंट सेवन' के इस हिंदी रूपांतरण में पवन मस्करा, बीना बनर्जी, कंवलजीत सिंह, शुभा खोटे, यूसुफ हुसैन और उत्कर्ष मजूमदार शामिल हैं। नितिन शिंगल द्वारा फिल्माया गया, यह 26 जनवरी को एयरटेल स्पॉटलाइट, डिश टीवी रंगमंच एक्टिव और डी2एच रंगमंच एक्टिव पर प्रसारित होने वाला है।

MOVIE

कोड नाम: तिरंगा

परिणीति चोपड़ा के लीडरशिप में लुभावने एक्शन दृश्यों से भरपूर, 'कोड नेम: तिरंगा' एक रोमांचक जासूसी थ्रिलर के रूप में उभरती है। रिभु दासगुप्ता द्वारा निर्देशित, यह फिल्म दुर्गा देवी सिंह उर्फ इस्मत की कहानी बताती है, जो समय के खिलाफ दौड़ के साथ अपने देश के लिए एक अटूट और निडर मिशन पर निकलती है, जहां बलिदान उसकी एकमात्र पसंद बन जाती है। टी-सीरीज़, रिलायंस एंटरटेनमेंट और फिल्म हैंगर द्वारा निर्मित इस फिल्म में हार्डी संधू, शरद केलकर, रजित कपूर और दिब्येंदु भट्टाचार्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है।

MOVIE

शेरशाह

यह बायोग्राफी पर आधारित युद्ध फिल्म लेफ्टिनेंट कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन से प्रेरित है, जिन्होंने कारगिल युद्ध में अपना बलिदान दिया था। 'शेरशाह' में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कारगिल युद्ध के नायक को सच्ची श्रद्धांजलि दी है और उनकी वीरता और देशभक्ति को शानदार ढंग से प्रदर्शित किया है। इस प्रेरणादायक और भावनात्मक बायोपिक ने तमिल निर्देशक विष्णुवर्धन की हिंदी शुरुआत को भी चिह्नित किया। करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित, फिल्म में कियारा आडवाणी, शिव पंडित, निकितिन धीर और शताफ फिगार शामिल हैं। 'शेरशाह' अमेज़न प्राइम पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है।

Tags : 75-republic-day-2024 | movies-to-watch-republic-day 

READ MORE:

शैतान के पोस्टर में अजय देवगन प्रखर दिखें, आर माधवन की बुरी मुस्कान

क्या कंगना रनौत EaseMyTrip के संस्थापक निशांत पिट्टी को डेट कर रही है?

रुसो ब्रदर्स करेंगे प्रियंका चोपड़ा की अगली फिल्म द ब्लफ़ का निर्माण

राम मंदिर: उदित नारायण, विपिन पटवा ने 'लौटे हैं राम' गाना रिलीज किया

Latest Stories