कपिल शर्मा को 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' में क्या बदलाव करने चाहिए?

कपिल शर्मा नेटफ्लिक्स पर अपने शो 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' के साथ वापस आ गए हैं. उम्मीद है कि यह सीज़न कुछ गहरे मुद्दों से निपटेगा और रूढ़िवादी हास्य के गड्ढे से बाहर लाएगा.

New Update
Kapil Sharma
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

 ताजा खबर : भारत के सबसे पसंदीदा स्टैंडअप कॉमेडियन कपिल शर्मा अपने शो 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' के साथ वापस आ गए हैं, इस बार टेलीविजन पर नहीं बल्कि स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स पर आ रहे है. इस शो में, अपने टेलीविज़न की तरह, कुछ अपवादों को छोड़कर सभी कलाकार समान हैं. शो की यूएसपी सुनील ग्रोवर की वापसी है, जिन्होंने कपिल शर्मा के साथ मनमुटाव को खत्म किया और शो के लिए सात साल के विवाद को खत्म किया. मंच पूरी तरह से तैयार है और शो का प्रीमियर कुछ दिन पहले ही हुआ है. लेकिन, एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि,क्या शो उसी फॉर्मूले को बरकरार रखेगा जो वर्षों से चला आ रहा है, या नया मंच और नया सेट एक नई शुरुआत कर रहा है. 

हाल ही में लॉन्च हुए ट्रेलर में कपिल शर्मा कहते हैं, ''हम नेटफ्लिक्स पर हैं! अपनी शब्दावली बदलो बेबी." प्रिय कपिल, केवल शब्दावली बदलना पर्याप्त नहीं होगा. उम्मीद है कि यह सीज़न कुछ गहरे मुद्दों से निपटेगा और इसे पूर्वानुमेय, रूढ़िवादी हास्य के गड्ढे से बाहर लाएगा.

 कपिल शर्मा को इस बार ये बदलाओ लानी चाहिए:

सेक्सिस्ट चुटकुले (आखिरी हंसी हर किसी के लिए होनी चाहिए)

क्या हम पत्नी के प्रति यौन भेदभाव वाले चुटकुलों के युग से आगे नहीं निकल गए हैं, जिन्हें पुरुष अपने पुरुष मित्रों को हंसाने के लिए सुना करते थे? खैर, हममें से ज्यादातर लोग ऐसा ही सोचते हैं और अब समय आ गया है कि शो के लेखक भी उस स्तर से आगे बढ़ें. यह शो हमेशा लैंगिक भेदभाव को कायम रखने वाली लैंगिक रूढ़िवादिता और चुटकुलों पर निर्भर रहा है. कपिल के पास पारिवारिक दर्शक हैं, और उनका शो परिवारों द्वारा देखा जाता है - जिसमें युवा प्रभावशाली दिमाग भी शामिल हैं. जब इन रूढ़िबद्ध धारणाओं को बार-बार हल्के-फुल्के ढंग से प्रस्तुत किया जाता है, तो उन्हें सामान्य  किया जा सकता है, जिससे यह तय होता है कि दर्शक, विशेष रूप से बच्चे, लैंगिक भूमिकाओं और अंतःक्रियाओं को कैसे समझते हैं. कामुक चुटकुलों की लगातार बौछार एक ऐसी संस्कृति का निर्माण भी कर सकती है जहां महिलाओं के प्रति अनादर स्वीकार्य हो जाता है.

काफी महंगे आर्टिस्ट लग रहे हैं हम लोग', कपिल शर्मा ने नये शो The Great  Indian Kapil Show को लेकर किया रिएक्ट - Kapil Sharma talk about his new  Netflix show The

बॉडी शेमिंग (मजेदार हड्डी पर ध्यान दें, अजीब दिखने वाली हड्डी पर नहीं)

अब शो को निश्चित रूप से ज़रूरत है वह है बॉडी पॉजिटिविटी मेकओवर. शो में वजन के बारे में चुटकुले आम हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से इस मिथक को कायम रखते हैं कि किसी व्यक्ति का मूल्य उसके आकार से जुड़ा होता है. ऊंचाई, चेहरे की विशेषताएं, या ड्रेसिंग सेंस जैसी शारीरिक विशेषताएं दिखावे पर आधारित हास्य को स्वीकार्य बनाने के लिए मज़ाक बन जाती हैं. जब टेलीविजन पर शरीर को शर्मसार करने वाले हास्य को सामान्य बना दिया जाता है, तो यह वास्तविक जीवन में धमकाने वाले व्यवहार के लिए तैयार कर सकता है.

क्रॉसड्रेसिंग 

सुनील ग्रोवर को अपवाद के रूप में छोड़कर, बाकी सभी कलाकार जो शो में महिलाओं के रूप में तैयार होते हैं, हमेशा स्त्रीत्व के अतिरंजित कैरिकेचर की तरह दिखते हैं. ओटीटी के हाव-भाव और शारीरिक गतिविधियां ज्यादातर समय अश्लीलता की सीमा रेखा पर होती हैं. गुत्थी के रूप में सुनील ग्रोवर एकमात्र ऐसे अभिनेता थे जिनकी महिला किरदार के तौर-तरीके ज्यादातर समय सटीक रहते थे.

Those men dressed as women on TV are not exactly helping the cause of  gender fluidity

ओवर फ़्लर्टिंग (फ्लर्टी आक्रामक)

शो में पुरुष अभिनेताओं द्वारा निभाया गया हर महिला किरदार पुरुष मशहूर हस्तियों के साथ इस हद तक फ़्लर्ट करता है कि वह सेलिब्रिटी पर फिदा हो जाती है. ये अति-शीर्ष अग्रिम, और विचारोत्तेजक टिप्पणियाँ न केवल थोपी हुई लगती हैं बल्कि पुरानी और, सच कहें तो, थोड़ी अजीब भी लगती हैं. दोहरे अर्थ, विचारोत्तेजक चुटकुले, शारीरिक कॉमेडी या अनुचित स्पर्श कभी-कभी देखने में असहज और शर्मनाक हो जाते हैं. इसकी व्याख्या इस रूप में भी की जा सकती है कि स्त्रीत्व स्वाभाविक रूप से पुरुषों के प्रति बढ़ी हुई कामुकता से जुड़ा हुआ है.

किसी कॉमेडी शो को बहुत गंभीरता से लेने के लिए हमारी आलोचना की जा सकती है, लेकिन जब कोई कार्यक्रम गर्व से खुद को "पूरे परिवार" के लिए उपयुक्त बताता है, तो यह स्वाभाविक रूप से न केवल मनोरंजन करने, बल्कि समावेशी और सम्मानजनक होने की भी जिम्मेदारी लेता है.

एक ऐसे शो की कल्पना करें जहां हँसी चतुर चुटकुलों, भरोसेमंद पात्रों और मजाकिया कमेन्ट,हो न कि फूहड़ कॉमेडी, रूढ़िवादिता और चुटकुलों से जो सामाजिक पूर्वाग्रहों को मजबूत करने पर निर्भर करते हैं. यह वास्तव में वह शो होगा जो परिवार के साथ देखने के लिए उपयुक्त है और जैसा कि कपिल ने खुद कहा था, “अगर कोई चीज, पूरी फैमिली के लिए फिट है तो हिंदुस्तान में हिट है.” भारत)."

पिछली बार जब कपिल नेटफ्लिक्स पर थे, तो उनका स्टैंडअप एक्ट हमने उन्हें टेलीविजन पर जो करते देखा था, इस बार भी कुछ चीजों ,में बदलाओ आया है  'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' के साथ कुछ ऐसा बनाएंगे जो न केवल हंसी-ठहाकों से भरपूर होगा. जो दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आएगा.

Read More:

राजकुमार राव स्टारर Vicky Vidya Ka Woh Wala Video इस डेट को होगी रिलीज

भूल भुलैया 3 मे विद्या बालन-माधुरी दीक्षित के बीच होगा डांस मुकाबला?

बिग बॉस 17 के बाद ईशा मालवीय और समर्थ जुरेल का हुआ ब्रेकअप?

ऋचा चड्ढा ने हीरामंडी में अपनी भूमिका के लिए मीना कुमारी से ली प्रेरणा

Latest Stories