अमिताभ बच्चन क्यों नही ले पाएंगे दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, जानिए वजह

1 min


amitabh bachchan

आज बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे। इस समारोह में भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाली कई फिल्मी हस्तियों को भी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार वितरण के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अन्य बड़ी हस्तियां भी समारोह में मौजूद रहेंगी। मगर बड़ी खबर आ रही है कि महानायक इस समारोह का हिस्सा नही बन पाएगें।

कब हुई पुरस्कारों की घोषणा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुरस्कारों की घोषणा इसी साल अगस्त में कर दी गई थी। इसी के साथ राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्डस के लिए फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष राहुल रवैल, गैर-फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष एएस कनाल सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के अध्यक्ष उत्पल बोरपुजारी की अध्यक्षता वाली जूरी ने गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के पुरस्कार के लिए चुना था। सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए ‘बधाई हो’ फिल्म को चुना गया है।

कौन-कौन-सी फिल्मों को मिलेंगा पुरस्कार

‘पैडमैन’ फिल्म जो सामाजिक मुद्दों पर बनी थी, फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया। आदित्य धर को ‘उरी: सर्जिकल स्ट्राइक’  फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है। इसी के साथ आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को ‘अंधाधुन’ तथा ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया जाएगा। कीर्ति सुरेश को तेलुगु फिल्म ‘महानति’ में बेहतर प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की ट्रॉफी के लिए चुना गया, जबकि मराठी फिल्म ‘पानी’ को पयार्वरण संरक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया।

जानिए क्यों नही आ पाएंगे बिग बी इस समारोह में?

इसकी सूचना उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिए शेयर की है। उन्होंने बताया है कि ‘बुखार की वजह से मेरी तबीयत ठीक नही है। मैं अस्वथ्य हूं…! मुझे ट्रेवल करने की अनुमति नही है। इसी वजह से में कल दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का हिस्सा नही बन पाउंगा। दुर्भाग्यपूर्ण, मुझे पछतावा है।’ सोशल मीडिया पर महानायक के इस ट्वीट के बाद उनके फैंस उनके जल्द ही तबीयत ठीक होने की दुआ करने लगे।

आपकी विस्तृत जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में महानायक अपनी पोती आराध्या बच्चन की परफॉर्मेंस देखने के लिए उनके वार्षिक समारोह में  भी गए थे। इसी के साथ आराध्या ने इस समारोह पर जबरदस्त स्पीच दी जिसे देखकर दादा अमिताभ बच्चन समेत वहां मौजूद सभी मेहमान दंग रह गए। आराध्या की फॉर्मेंस का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए बिग बी कैप्शन में लिखा, ‘सबसे गर्वित पल और आवाज… लड़कियों की… आराध्या की… मेरी और अपनी…’

बीते कुछ दिनों में बिग बी ने फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग पूरी की है। इस फिल्म की शूटिंग मनाली की हसीन वादियों में की गई है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ-साथ एक्टर रणबीर कपूर, अक्किनेनी नागार्जुन और एक्ट्रेस आलिया भट्ट, मौनी जैसे कलाकार लीड रोल में नजर आएंगे। यह फिल्म अगले साल 2020 में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की जाएगी। इस फिल्म को अयान मुखर्जी और करण जौहर द्वारा निर्देशित  किया गया है।

और जानें- CAA पर अनुराग कश्यप को प्रतिक्रिया देनी पड़ी भारी, सोशल…


Like it? Share with your friends!

Hasmine saifi

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये